विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureDelhi metro Blue line will soon take to NH 24

दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन से जुड़ेगा NCR का सबसे व्यस्त हाईवे, 4 मार्च को फाइनल ट्रायल

इंदिरापुरम से लेकर फरीदाबाद, दिल्ली एयरपोर्ट, गुड़गांव तक जाना होगा आसान

1 of

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर का सबसे व्यवस्त हाईवे NH-24 अब दिल्ली मेट्रो के ब्लू लाइन से सीधा जुड़ जाएगा। दिल्ली मेट्रो रेल काॅर्पोरेशन ने नोएडा सिटी सेंटर और इलेक्टिाॅनिक सिटी सेंटर के बीच 6.8 किलोमीटर तक विस्तार किया गया है। बता दें कि नोएडा में ब्लू लाइन वर्तमान में सिटी सेंटर तक है। इस लाइन को आगे 6.8 किलोमीटर तक बढ़ाया गया है। इस ट्रैक को एलिवेटेड बनाया गया है। जिसमें सिविल ट्रैक, इलेक्ट्रिक का कार्य 100 प्रतिशत पूरा हो चुका है। रूट पर ट्रायल भी किया जा रहा है।

 

4 मार्च को CMRS की ओर से पूरे ट्रैक का निरीक्षण किया जाएगा

 

चार मार्च को CMRS की ओर से पूरे ट्रैक का निरीक्षण किया जाएगा। वह यहां मेट्रो की रफ्तार, स्टेशनों पर रुकने का समय, सुरक्षा के अलावा सिविल कार्य का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद इस आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी। यह रिपोर्ट डीएमआरसी को दी जाएगी। इसके बाद यह मेट्रो किसी भी दिन शुरू हो सकती है। उम्मीद की जा रही है कि आचार संहिता लागू होने से पहले ही यह लाइन शुरू हो जाएगी।

 

एनएच-24 से सीधा कनेक्टेड है

 

नोएडा में पहले से ही मेट्रो कनेक्टिविटी है लेकिन कॉरिडोर का विस्तार सुदूर सेक्टरों जैसे 34, 52, 59, 61 और 62 के लोगों के लिए वरदान होगा। इन सेक्टरों में 6 नए स्टेशन हैं। यह कॉरिडोर एनएच 24 पर नोएडा और गाजियाबाद के सीमा को भी टच करता है, जहां आखिरी स्टेशन नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी स्थित है। एनएच-24 तक मेट्रो पहुंचने से हाइवे के ठीक बगल में स्थित इंदिरापुरम है। सके शुरू होते ही इंदिरापुरम से लेकर फरीदाबाद, दिल्ली एयरपोर्ट और गुड़गांव सब एक ट्रैक पर हो जाएगा। इसके चलने से नोएडा-ग्रेनो रूट पर एक्वा लाइन का सफर भी लोगों के लिए आसान होगा। 


 

ब्लू लाइन का विस्तार है यह ट्रैक

 

यह लाइन दिल्ली के द्वारका सेक्टर-21 से नोएडा सिटी सेंटर सेक्शन का विस्तार है। इस लाइन पर फिलहाल शुरुआती ट्रायल रन चल रहा है और जल्दी ही इस पर अंतिम ट्रायल शुरू होंगे। सिटी सेंटर से इलेक्टॉनिक सिटी के बीच में कुल 6 स्टेशन होंगे- सेक्टर 34, सेक्टर 52, सेक्टर 61, सेक्टर 59, सेक्टर 62 और इलेक्ट्रॉनिक सिटी। 

 

 

ब्लू लाइन से जुड़ेगा एक्वा लाइन

 

दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के शुरू होने वाले स्टेशन के साथ नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो की एक्वा लाइन के टर्मिनस स्टेशन को समर्पित पथ और ई रिक्शा के मार्ग के जरिये जोड़ने की योजना है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों के अनुसार, नोएडा में एक्वा लाइन के टर्मिनस, सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन और ब्लू लाइन के जल्द शुरू होने वाले सेक्टर 52 मेट्रो स्टेशन के बीच करीब 300 मीटर की दूरी है। इसे नोएडा सिटी सेंटर से नोएडा इलेक्ट्रानिक सिटी तक बढ़ाया जा रहा है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss