Advertisement

5 हजार करोड़ से बनेगा देश का दूसरा रक्षा गलियारा, बढ़ेगी ताकत, खुलेंगे रोजगार के रास्ते

3700 करोड़ रुपए के निवेश से यूपी में बन रहा है पहला रक्षा गलियारा

1 of

नई दिल्ली. देश का दूसरा डिफेंस कॉरिडोर तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में बनेगा। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण 20 जनवरी को इसकी नींव रखेंगी। सूत्रों के अनुसार इस दौरान लगभग 5 हजार करोड़ रुपए से अधिक की निवेश परियोजना का ऐलान किया जा सकता है। इससे पहले उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में रक्षा गलियारे की परियोजना के उद्घाटन के दौरान 3700 करोड़ रुपए से अधिक की निवेश का ऐलान किया गया था।  

 

कोयम्बटूर में बनेगा नया डिफेंस इनोवेशन केंद्र 

रक्षा सचिव (उत्पादन) डाॅ अजय कुमार ने बताया कि इस गलियारे के राज्य के विभिन्न जिलों और शहरों में 6 केन्द्र होंगे जिनमें पहले से ही बड़े पैमाने पर औद्योगिक गतिविधियां चल रही हैं। ये केन्द्र होसूर, सेलम, तिरूचिरापल्ली, कोयम्बतूर, चेन्नई और मदुरै हैं। उन्होंने कहा कि उसी दिन कोयम्बरतूर में रक्षा क्षेत्र के लिए नए इनोवेशन केन्द्र की शुरूआत की जाएगी। रक्षा क्षेत्र से जुड़े कुछ नए उत्पादों के लॉन्च के साथ-साथ गलियारे के लिए विभिन्न निवेश परियोजनाओं का ऐलान जाएगा। कार्यक्रम में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों के साथ-साथ विदेशी कंपनियां भी हिस्सा लेंगी। कार्यक्रम में रक्षा क्षेत्र की कुछ मौजूदा महत्वपूर्ण रक्षा परियोजनाओं के विस्तार की भी ऐलान किया जाएगा।

Advertisement

राज्य के इंजीनियरिंग कालेज को मिलेगा फायदा 

डॉ. कुमार ने कहा कि तमिलनाडु देश का प्रमुख विनिर्माण हब है और वहां  'टो उद्योग , एयरोस्पेस उद्योग, सूचना प्रौद्योगिकी, कपड़ा तथा अन्य क्षेत्रों में बडे पैमाने पर उत्पादन और निर्यात हो रहा है। राज्य में बड़ी संख्या में इंजीनयरिंग कॉलेज हैं जहां से प्रतिभाशाली जन संसाधन आसानी से मिल सकता है।

 

 

तमिलनाडु में हैं 8 बड़े रक्षा उपक्रम

तमिलनाडु में सार्वजनिक क्षेत्र के 28 फीसदी उपक्रम हैं जिनमें से 8 बड़े रक्षा उपक्रम हैं। रक्षा गलियारे में निवेश करने वाली कंपनियों को आसानी से बाजार तो मिलेगा ही उन्हें बुनियादी ढांचे का भी लाभ मिलेगा क्योंकि सरकार जरूरी ढांचागत सुविधाओं का निर्माण भी करेगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss