विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureDDA To Built Penthouse, Super HIG Flats 

पेंटहाउस और लग्जरी घर भी बनाएगा DDA, मिलेगी टेरेस गार्डन समेत कई सुविधाएं, कीमत डेढ़ करोड़ से ज्यादा

इस साल के अंत तक बनकर हो जाएंगे तैयार

1 of

नई दिल्ली.

अब जल्द ही दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी (DDA) लग्जरी घरों का निर्माण करेगा। अब तक डीडीए निम्न मध्यम वर्ग और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए घरों का निर्माण करता रहा है। अब डीडीए इस सेक्टर में भी कदम रखने का फैसला लिया है, जिसमें प्राइवेट डेवलेपर्स ही काम करते हैं। अथॉरिटी पहली बार फुली फर्निश्ड पेंटहाउस तैयार करेगी। इनमें टेरेस गार्डन और लग्जरी फिटिंग जैसी कई सुविधाएं होंगी। यह पेंटहाउस दिल्ली के दक्षिण पश्चिम इलाके द्वारका के सेक्टर 19B में तैयार किए जाएंगे।

 

बनेंगे Super HIG फ्लैट्स

डीडीए ने अब तक एलआईजी (LIG), एमआईजी (MIG) और एचआईजी (HIG) फ्लैट्स पर काम किया है, लेकिन अब उसकी ओर से 'सुपर एचआईजी' फ्लैट्स बनाने का भी फैसला लिया है, जो लग्जरी सुविधाओं से लैस होंगे। द्वारका में बन रहे कॉम्प्लेक्स में 11 रेजिडेंशल टावर होंगे। इनमें 1,114 फ्लैट्स होंगे, जिनमें 14 पेंटहाउसेज, 168 सुपर एचआईजी फ्लैट्स और 932 एचआईजी फ्लैट्स होंगे। 7 टॉवर्स में दो पेंटहाउस होंगे।

 

यह भी पढ़ें- सिर्फ 30 हजार लगाकर हर महीने 1 लाख रुपए कमाने का मौका, चूक न जाए कंपनी का यह ऑफर

 

होंगी ये सुविधाएं

पूरा कॉम्पलेक्स green building concept से तैयार होगा। इसमें सोलर हीटिंग, ऑर्गेनिक वेस्ट डिस्पोजल और एनर्जी की बचत करने वाली लाइटिंग लगाई जाएगी। Penthouses में दो लेवल होंगे। इनमें बिल्ट-इन टेरेस गार्डन, अटैच्ड बाथरूम वाले चार बेडरूम और फुली फर्निश्ड लग्जरी फिटिंग होगी। Super HIG में अटैच्ड बाथरूम वाले तीन बेडरूम होंगे। इसके साथ ही सवेर्ंट क्वार्टर भी होगा।

 

यह भी पढ़ें- चुनाव प्रचार के लिए भाजपा ने किराए पर लिए 30 हेलीकाॅप्टर-12 प्राइवेट जेट, कांग्रेस से पांच गुना ज्यादा

1.4 करोड़ से 1.7 करोड़ रुपए होगी कीमत

TOI के मुताबिक डीडीए की ओर से 2020 की हाउसिंग स्कीम में इन फ्लैट्स और पेंट हाउसेज को ऑफर किया जा सकता है। डीडीए की मौजूदा 2019 की स्कीम के तहत 18,000 फ्लैट्स के लिए आवेदन मंगाए गए हैं। इनमें 336 एचआईजी फ्लैट्स भी शामिल हैं। यह डीडीए की अब तक की सबसे महंगी स्कीम है, जिसके तहत वसंत कुंज में 1.4 करोड़ से लेकर 1.7 करोड़ रुपए में एचआईजी फ्लैट्स ऑफर किए जा रहे हैं। द्वारका में तैयार हो रहे HIG फ्लैट्स और penthouses इस साल के अंत तक तैयार हो जाने की उम्मीद है। इन्हें अगली हाउसिंग स्कीम में ऑफर किया जा सकता है।

 

 

यह भी पढ़ें- IMF को पाकिस्तान पर भरोसा नहीं, बेलआउट पैकेज देने से पहले चीन को लेकर मांगी गारंटी

इन घरों से होने वाली कमाई से बनेंगे गरीबों के लिए घर

डीडीए के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, 'हम नो प्रॉफिट और नो लॉस के सिद्धांत पर फ्लैट्स तैयार करते हैं, लेकिन एचआईजी फ्लैट्स महंगे होते हैं क्योंकि इनसे होने वाली कमाई से आर्थिक तौर पर कमजोर लोगों को हाउसिंग की सुविधा मुहैया कराई जाती है। इसके बावजूद डीडीए की ओर से फ्लैट्स मार्केट रेट से कम में दिए जाते हैं।'

 

 

यह भी पढ़ें- लाखों रुपए नहीं, सिर्फ 5-10 हजार लगाकर शुरू कर सकते हैं अपना बिजनेस, होगी तगड़ी कमाई

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन