विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureCountry's First Animal Friendly Highway To Te Constructed In Sivni District In Madhya Pradesh

सरकार की नई पहल, यहां बनने जा रहा है देश का पहला Animal-Friendly हाईवे

चार लेन का यह हाईवे होगा साउंड और लाइट प्रूफ

1 of

नई दिल्ली.

आए दिन खबरें आती रहती हैं कि सड़क पार करते समय वाहनों से टकराकर कई जानवरों की जान चली गई। मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में इस बात को ध्यान में रखकर नया हाईवे बनाया जा रहा है। पेंच राष्ट्रीय उद्यान के बीच से गुजरने वाला यह हाईवे पूरी तरह से वन्यजीवों के अनुकूल होगा। यह वन्यजीवों के लिए देश का पहला इको-फ्रेंडली हाईवे होगा। यहां के NH-7 पर मोहगांव से खवासा तक 29 किमी के हिस्से को जानवरों के अनुकूल चार-लेन में बदला जा रहा है। दुनिया के कई देशों में पहले से ही ऐसे हाईवे बने हुए हैं जहां जानवरों की सुरक्षा को ध्यान में रखा गया है। इनमें नीदरलैंड, जर्मनी, कनाडा, अमेरिका शामिल हैं।

 

होगा साउंड और लाइट प्रूफ

एक अखबार में छपी खबर के मुताबिक यह देश का पहला राजमार्ग होगा जिसे इस प्रकार बनाया जा रहा है कि इससे वन्यजीवों को समस्या न आए। वन्यजीवों की सुरक्षित आवाजाही के लिए हाईवे पर एनिमल अंडरपास भी बनाया जाएगा। भारी वाहनों का शोरगुल और हेडलाइट की तेज रोशनी जंगल में न पहुंचे इसके लिए इस हाईवे को साउंड एवं लाइट प्रूफ बनाया जाएगा। इसके लिए 21.69 किमी फोरलेन सड़क और अंडरपास के दोनों किनारों पर साउंड बेरियर और हेडलाइट रिड्जूसर लगाकर 4 मीटर ऊंची दीवार बनाई जाएगी।

 

 

बनेंगे 14 एनिमल अंडरपास

इस हाईवे के 3.5 किमी के हिस्से में 14 एनिमल अंडरपास बनाए जाएंगे। 58 छोटे पुल में से 18 पुल एनिमल क्रॉसिंग होंगे। अंडरपास 5 मीटर ऊंचे होंगे जिससे वन्यजीव आसानी से आवाजाही कर सकें।

 

 

रेलवे ट्रैक भी होगा एनिमल फ्रेंडली

मध्य प्रदेश के बरखेड़ा से बुदनी के बीच बनने वाली तीसरी रेल लाइन एनिमल फ्रेंडली होगी। यह देश की पहली वन्यजीव सरंक्षित लाइन होगी। इस लाइन पर नीदरलैंड की तर्ज पर एनिमल फ्रेंडली ओवर ब्रिज और अंडर पास बनाए जाएंगे।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन