विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureCentral government approve new metro track between Faridabad and Gurugram

फरीदाबाद-गुरुग्राम के बीच चलेगी मेट्रो, 40 मिनट में पूरा हो जाएगा डेढ़ घंटे का सफर, दिखेंगे अरावली पर्वत की वादियों के शानदार नजारे

5900 करोड़ की आएगी लागत, सात स्टेशन बनाए जाएंगे

Central government approve new metro track between Faridabad and Gurugram
Central government approve new metro track between Faridabad and Gurugram : यह ट्रेन फरीदाबाद के बाटा चौक से लेकर गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर के पास सेक्टर 45 के बीच चलाई जाएगी।

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने हरियाणा के फरीदाबाद और गुरुग्राम के लोगों के नववर्ष का तोहफा दिया है। सरकार ने फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच मेट्रो ट्रेन चलाने की मंजूरी दे दी है। यह ट्रेन फरीदाबाद के बाटा चौक से लेकर गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर के पास सेक्टर 45 के बीच चलाई जाएगी। यह ट्रेन अरावली पर्वत के खूबसूरत वादियों से होकर गुजरेगी। यात्री भी इन खूबसूरत वादियों का लुत्फ ले सकेंगे। इस ट्रैक के बन जाने के बाद वायलेट लाइन और येलो लाइन आपस में जुड़ जाएंगे। 

 

सात स्टेशनों का होगा निर्माण

 

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुज्जर ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में फरीदाबाद-गुरुग्राम मेट्रो की मंजूरी की जानकारी दी। कृष्णपाल ने बताया कि इस नए रूट पर कुल सात स्टेशन बनाए जाएंगे। यह स्टेशन स्टेशन बाटा चौक, बड़खल एंक्लेव, पाली स्टोन क्रेसर, भाटी माइंस, मंडी, सुशांत सेक्टर-54,  सेक्टर-45 में बनाए जाएंगे। यह पूरा ट्रैक एलिवेटिड होगा। इस ट्रैक को बनाने में कुल 5900 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। कृष्णपाल के अनुसार, 6 महीने में इसकी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर ली जाएगी। यह नया रूट 31 मार्च 2021 तक तैयार हो जाएगा और अप्रैल 2021 से आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। 

 

लाखों लोगों को होगा फायदा

 

अभी गुरुग्राम से फरीदाबाद और फरीदाबाद से हजारों लोग रोजाना नौकरी के सिलसिले में यात्रा करते हैं। इसके अलावा इन दोनों जिलों के ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी अपनी जरुरी चीजों की खरीदारी करने के लिए फरीदाबाद और गुरुग्राम के रूख करते हैं। अभी इन लोगों को हरियाणा रोडवेज की बस, टैंपो या फिर अपने वाहनों से यह यात्रा करनी पड़ती है। जिसमें काफी समय और धन खर्च होता है। मेट्रो बनने के बाद यह लोग सुरक्षित और सस्ती यात्रा कर सकेंगे। साथ ही यात्रा के दौरान समय की भी बचत होगी। 

 

40 मिनट में पूरा होगा डेढ़ घंटे का सफर

 

केंद्रीय मंत्री के अनुसार, इस नए मेट्रो रूट पर 110 किलोमीटर प्रतिघंटी की रफ्तार से मेट्रो चलाई जा सकेगी। इससे फरीदाबाद-गुरुग्राम के बीच की करीब 42 किलोमीटर की दूर 40 मिनट में पूरी की जा सकेगी। अभी यह दूरी तय करने में करीब डेढ़ घंटे का समय लगता है। इसके अलावा मथुरा, आगरा, अलीगढ़ से फरीदाबाद होकर गुरुग्राम जाने वाले लोग भी कम समय में गुरुग्राम पहुंच सकेंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन