विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureBSNL and Nokia to launch first smart pole on March 21

होली पर लॉन्च होगा देश का पहला 'स्मार्टपोल', 5G शुरू करने में मिलेगी मदद

जानिए क्या है स्मार्टपोल, जिससे किए जा सकेंगे ये सभी काम

BSNL and Nokia to launch first smart pole on March 21

BSNL and Nokia to launch first smart pole on March 21 BSNL और नोकिया के सहयोग से बना देश का पहला स्मार्टपोल बनकर तैयार हो गया है। इकोनॉमिक टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक, 21 मार्च को इस स्मार्ट पोल का परिचालन शुरू हो सकता है। आपको बता दें कि यह स्मार्टपोल नोकिया के इनिशिएटिव इंटेलिजेंट इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रांसफॉर्मेशन कार्यक्रम का हिस्सा है। इस स्मार्टपोल की मदद से  वायु प्रदूषण के स्तर को समय रहते भाँप कर सम्बंधित विभाग को सूचित कर देंगे। 

नई दिल्ली। BSNL और नोकिया के सहयोग से बना देश का पहला स्मार्टपोल बनकर तैयार हो गया है। इकोनॉमिक टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक, 21 मार्च को इस स्मार्ट पोल का परिचालन शुरू हो सकता है। आपको बता दें कि यह स्मार्टपोल नोकिया के इनिशिएटिव इंटेलिजेंट इंफ्रास्ट्रक्चर ट्रांसफॉर्मेशन कार्यक्रम का हिस्सा है। इस स्मार्टपोल की मदद से  वायु प्रदूषण के स्तर को समय रहते भाँप कर सम्बंधित विभाग को सूचित कर देंगे। इन स्मार्ट पोल्स का प्रयोग शहरों में वाई-फाई सुविधा प्रदान करने के लिए मोबाइल टॉवर, स्ट्रीट लाइटिंग और यहाँ तक की सुरक्षा हेतु सर्विलांस के लिए भी हो सकता है।

वायु प्रदूषण को  रोकने में मदद करेगा यह स्मार्टपोल


यह परली जलाने पर वायु प्रदूषण के स्तर में तेज़ बढ़ोतरी को भी समय रहते दर्ज कर लेगा। बता दें कि बीते साल बीएसएनएल ने नोकिया को इन स्मार्टपोल के सप्लाई, इंस्टॉलेशन  और रखरखाव की जिम्मेदारी दी थी। इस स्मार्टपोल को केंद्र सरकार के स्मार्ट सिटी प्रोजक्ट का हिस्सा मानते हुए शहरों में बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान  की जाएगी। 

BSNL को 5G की दौड़ में मिलेगी सहायता


ईटी में छपी एक खबर के अनुसार, इन स्मार्टपोल को स्मार्ट LED लाइटिंग सिस्टम, CCTV कैमरे, डिजिटल बिलबोर्ड और पर्यावरण सेंसर जैसी तकनीक से लैस किया जाएगा, जिसकी मदद से BSNL को रिवेन्यू जेनरेट करने में मदद मिलेगी। 4G की दौड़ में भले ही बीएसएनएल पिछड़ गया हो पर इस स्मार्ट पोल उपक्रम के ज़रिए वह 5G की दौड़ में शायद सबसे आगे निकल गया है। तकनीकी पोर्टल TechHerald के अनुसार यह पोल्स बीएसएनएल के आधारभूत ढाँचे को महत्वपूर्ण तकनीकों जैसे 5G व इन्टरनेट-ऑफ़-थिंग्स (IoT) के लिए तैयार करेंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss