विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureE-car, without tension on the Delhi-Chandigarh highway,

दिल्ली-चंडीगढ़ हाइवे पर बिना टेंशन के दौड़ाएं ई-कार, BHELदेगा चार्जिंग की सुविधा

हाइवे पर बीएचईएल कर रहा है  ईवी चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना व डिजाइन का काम 

1 of

नई दिल्ली। महारत्न कंपनी के खिताब से नवाजी जा चुकी भारत हैवी इलेक्ट्रकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) दिल्ली -चंडीगढ़ हाइवे पर सोलर उर्जा से संचालित होने वाले इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर्स का नेटवर्क बनाएगी। इससे पर्यावरण संरक्षण की चाहत रखने वाले लोग बिना टेंशन अपनी ई कार इस हाइवे पर दौड़ा सकते हैं। यहां उन्हें कार को चार्ज करने के लिए सौर उर्जा से उत्पन्न होने वाली सस्ती बिजली मिल सकेगी। 
केंद्र सरकार की कंपनी बीएचईएल ने कहा है कि वह ईवी चार्जर्स की योजना पर काम कर रही है। यह प्रोजेक्ट केंद्र सरकार के भारी उद्योग विभाग की  FAME योजना (फास्टर अडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ (हाइब्रिड) और इलेक्ट्रिक व्हीकल इन इंडिया) के तहत आता है। बीएचईएल ने बीएसई फाइलिंग में कहा, "इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जर्स की स्थापना दिल्ली और चंडीगढ़ के बीच पूरे 250 किलोमीटर के थोड़े-थोड़े अंतराल पर होगी। इसकी डिजाइन, इंजीनियरिंग, मैन्यूफैक्चरिंग, सप्लाई और ईवी चार्जिंग स्टेशन का इंस्टालेशन आदि का काम चल रहा है। कंपनी ने हालांकि इसकी लागत, चार्जिंग की दर आदि का खुलासा अभी नहीं किया है। लेकिन माना जा रहा है कि प्रदूषण का कम करने में यह बेहद उपयोग साबित होगी। इससे दिल्ली में ई चार्जिंग कारों का उपयोग बढ़ाने में मदद मिल सकेगी। 


ऐसे होंगे स्टेशन

 कंपनी सूत्रों के मुताबिक हर 15 से 20 किमी पर चार्जिंग स्टेशन इंस्टाल किया जाएगा। इसके लिए रोड के दोनों और सौलर पैनल लगाए जाएंगे। इन पैनल्स से उत्पादित होने वाली बिजली सीधे स्टेशन जाएगी। इन्हीं स्टेशनों पर लोग अपनी कार का रिचार्ज करे सकेंगे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन