Home » Economy » InfrastructureNever ignore this e mail from UIDAI

Aadhar XXXX - ऐसा ई मेल जरूर चेक करें, बड़ी मुसीबत से बच जाएंगे

आधार आज हमारी हर जरूरत का हि‍स्‍सा बन चुका है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। आधार आज हमारी हर जरूरत का हि‍स्‍सा बन चुका है। हमारी फाइनेंशि‍यल और सोशल लाइफ इससे जुड़ी हुई है। इधर आधार डेटा के मि‍सयूज को लेकर भी लगातार चिंता जाहि‍र की जा रही है। आधार डाटा लीक होने की खबरें भी सामने आ रही हैं। भारतीय वि‍शष्‍ट पहचान प्राधि‍करण (UIDAI) ने भी हाल ही में कहा है कि‍ इंटरनेट पर कि‍सी सेवा को हासि‍ल करने के लि‍ए आधार नंबर देते वक्‍त सावधानी बरतें। 


जब भी आपका आधार नंबर कि‍सी तरह के वैरि‍फि‍केशन के लि‍ए यूज होता है तो UIDAI की ओर से आपको एक ईमेल जारी की जाती है। जैसे अगर आपने अपना पेटीमए का केवाईसी कि‍या तो इसे जुड़ी एक मेल आपके पास आएगी। अगर आपके पास आधार से जुड़ी कोई मेल aadhaar@uidai.gov.in से आती है तो उसे जरूर चेक करें। 


क्‍या कहता है मैसेज 
इस ईमेल में यह जानकारी दी गई होती है कि आपके आधार कार्ड नंबर से कि‍स तारीख को कि‍तने बजे सत्‍यापन कि‍या गया है। इसमें कि‍स चीज का सत्‍यापन कि‍या गया है इसकी डि‍टेल भी होती है। मेल में एक रेस्‍पांस कोड भी दि‍या गया होता है।


तुरंत करें संपर्क 
अगर आपने कि‍सी को अपना आधार नंबर इस तरह के सत्‍यापन के लि‍ए नहीं दि‍या तो आप तुरंत 1947 पर कॉल कर इसकी जानकारी दें। आप ई मेल भी कर सकते हैं। मेल आईडी है - help@uidai.gov.in

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट