विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureAllahabad high court rejects all plea against jewar international airport

जेवर एयरपोर्ट के निर्माण का रास्ता साफ, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने खारिज की किसानों की याचिका

जल्द मुआवजा वितरण के लिए याचिका दायर करेंगे किसान

Allahabad high court rejects all plea against jewar international airport

Allahabad high court rejects all plea against jewar international airport: दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर के जेवर में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का रास्ता साफ हो गया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एयरपोर्ट के जमीन अधिग्रहण को चुनौती देने वाली ग्रामीणों की आठ याचिकाओं को खारिज कर दिया है।

नई दिल्ली। दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर जिले के जेवर में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का रास्ता साफ हो गया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एयरपोर्ट के जमीन अधिग्रहण को चुनौती देने वाली ग्रामीणों की आठ याचिकाओं को खारिज कर दिया है। 

सोशल इंपेक्ट एसेसमेंट व जमीन चिह्नीकरण को दी थी चुनौती
जिला प्रशासन ने जेवर एयरपोर्ट के पहले चरण के लिए किशोरपुर, रन्हेरा, परोही, रोही, दयानतपुर, बनबारीवास में जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की थी। इसके लिए प्रशासन ने गांवों में कैप लगाकर 70 फीसदी ग्रामीणों की सहमति ले ली थी। ग्रामीणों का आपत्तियों का निस्तारण करने के बाद प्रशासन 26 फरवरी को रन्हेरा और परोहा का अवार्ड घोषित कर दिया था। इस बीच जमीन अधिग्रहण प्रक्रिया से असंतुष्ट किशोरपुर और अन्य गांवों के कुछ ग्रामीणों ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में आठ याचिकाएं दायर की थीं। ग्रामीणों ने याचिका में एयरपोर्ट के लिए हुए एसआइए (सोशल इंपेक्ट एसेसमेंट) व जमीन के चिह्नीकरण को चुनौती देते हुए इसे रद्द करने की मांग की थी।

यमुना प्राधिकरण ने की पुष्टि
हाईकोर्ट में ग्रामीणों की ओर से दायर याचिकाओं के खारिज होने की पुष्टि यमुना प्राधिकरण से सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने कर दिया है। ग्रामीणों की याचिकाएं खारिज होने के बाद एयरपोर्ट से प्रभावित कुछ किसानों ने मुआवजा वितरण के लिए हाईकोर्ट में नई याचिका दायर करने की बात कही है। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि मुआवजा वितरण की कार्रवाई शुरू होने के बाद एयरपोर्ट के निर्माम में तेजी आएगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन