विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureAll weather expressway to connect chardham will be complete by 2020

2020 तक पूरा हो जाएगा चार धामों को जोड़ने वाला ऑल वेदर Expressway

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में दी जानकारी

1 of

नई दिल्ली। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि उत्तराखंड में चारों धाम गंगोत्री, यमनोत्री, बदरीनाथ तथा केदारनाथ धामों को हर मौसम में जोड़ने वाला ‘ऑल वेदर Expressway’ पारिस्थितिकी और पर्यावरण के अनुरूप अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की देखदेख में तैयार किया गया है और इस परियोजना पर 2020 तक काम पूरा हो जाएगा।

 

अब तक 1800 करोड़ रुपए खर्च

 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी लोकसभा में गुरुवार को एक पूरक प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी देते हुए बताया कि 889 किलोमीटर लम्बी यह परियोजना निर्माणाधीन है और इसके निर्माण पर अब तक 1800 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। वन और पर्यावरण मंजूरी तथा अनापत्ति से संबंधी कुछ मुकदमों के कारण इस परियोजना को पूरा करने में देरी हो रही है और उन्हें उम्मीद है कि जल्द सारे विवाद सुलझ लिए जाएंगे। गडकरी ने कहा कि 2013 की केदार आपदा के बाद उनके मन में ऐसी परियोजना पर काम करने का विचार था जिसमें उत्तराखंड की विषम भौगोलिक परिस्थितयों के बीच सभी मौसम में बिना बाधा के चार धाम यात्रा पूरी की जा सके। 

विदेशी विशेषज्ञों की राय पर हो रहा काम


इस परियोजना पर काम करने से पहले इसके विभिन्न पक्षों की गहन पड़ताल की गयी और इसके लिए स्वीडन तथा कुछ अन्य देशों के विशेषज्ञों की राय ली गई। उन्होंने कहा कि अब उत्तराखंड में जिस आधार पर ‘ऑल वेदर Expressway’ का निर्माण किया जा रहा है उसके पूरा होने के बाद वह किसी भूस्खलखन, बाढ़ या अन्य आपदाओं से बाधित नहीं होगी और 12 महीने में 24 घंटे श्रद्धालु इस मार्ग से सुरक्षित चारों धाम का दर्शन कर सकते हैं।

132 पुलों से आसान होगा सफर


परिवहन मंत्रालय के मुताबिक, इस परियोजना के तहत कुल 132 छोटे पुल, 25 हाई फ्लड लेबल ब्रिज, 2 सुरंग, 13 बाईपास और 3 फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा। चारधाम यात्रा मार्ग में यात्रियों की सुविधा के लिए 18 सुविधा केंद्र बनाए जाएंगे। यात्रा मार्ग में 154 बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा। यह चारधाम हाइवे कम से कम 10 मीटर चौड़ा होगा। इस प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है और इसके 2020 तक पूरा होने की उम्मीद जताई जा रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन