विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureAll trains coming to Delhi to be on electric traction from December 2019

दिसंबर से दिल्ली आएंगी सिर्फ इलेक्ट्रिक ट्रेनें, 12,134 करोड़ रुपए खर्च करेगा रेलवे

रेलवे को होगी भारी बचत, यात्रियों को मिलेंगी ज्यादा सुविधाएं

All trains coming to Delhi to be on electric traction from December 2019

All trains coming to Delhi to be on electric traction from December 2019: खर्च को कम करने और यात्रियों को बेहतर सफर करने के लिए तत्पर भारतीय रेलवे ने एक बड़ा फैसला लिया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि दिसंबर 2019 से दिल्ली आने वाली सभी ट्रेनें केवल इलेक्ट्रिक होंगी। इसके लिए रेलवे ने जरूरी बदलाव शुरू कर दिया है।

नई दिल्ली। खर्च को कम करने और यात्रियों को बेहतर सफर करने के लिए तत्पर भारतीय रेलवे ने एक बड़ा फैसला लिया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि दिसंबर 2019 से दिल्ली आने वाली सभी ट्रेनें केवल इलेक्ट्रिक होंगी। इसके लिए रेलवे ने जरूरी बदलाव शुरू कर दिया है।

 

12,134 करोड़ रुपए का आएगा खर्च
भारतीय रेलवे की ओर से जारी बयान के अनुसार, इस कार्य के लिए रेलवे की ओर से 12,134 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि अगले 2.5 सालों में सभी मेल एक्सप्रेस ट्रेनों और राजधानी ट्रेनों में बायो टॉयलेट लग जाएंगे। इन ट्रेनों में हवाई जहाज की तर्ज पर एयर वैक्यूम क्लीनिंग सिस्टम लगाया जाएगा। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, इलेक्ट्रिफिकेशन से फ्यूल खर्च में कमी आएगी। साथ ही सुरक्षा मजबूत होगी और रेलों की गति में भी बढ़ोतरी होगी। 

 

सितंबर 2018 में आया था ट्रेनों के पूर्ण इलेक्ट्रिफिकेशन का प्रस्ताव
सितंबर 2018 में केंद्रीय कैबिनेट ने चार साल के भीतर भारतीय रेलवे का पूर्ण इलेक्ट्रिफिकेशन करने का प्रस्ताव पास किया था। इस प्रस्ताव का मकसद कच्चे तेल के आयात से मुक्ति और राजस्व में बचत करना था। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, रेलवे के नए प्रस्ताव के तहत दिल्ली आने वाली ट्रेनों में से पहले फेस में 39, दूसरे फेस में 60 और तीसरे फेस में 19 ट्रेनों का इलेक्ट्रिफिकेशम किया जाएगा। मौजूद समय में करीब 650 ट्रेनें दिल्ली से चलती या दिल्ली आती हैं। इनमें से 40 ट्रेनें इलेक्ट्रिक हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन