विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureAfter long wait today Metro service will start Dilshad Garden to new bus adda and Electronic City to Noida city center

लंबे इंतजार के बाद आज दिलशाद गार्डन-नया बस अड्डा और इलेक्ट्राॅनिक सिटी-नोएडा सिटी सेंटर तक शुरू होगी मेट्रो सेवा, पीएम माेदी दिखाएंगे हरी झंडी

दिल्ली-नोएडा-गाजियाबाद पहुंचना आसान हो जाएगा

1 of

नई दिल्ली। गाजियाबाद के लिए आज का दिन बेहद खास होने वाला हैलंबे इंतजार के बाद अाज से गाजियाबाद-दिल्ली के बीच जल्द ही मेट्रो सेवा शुरू होने जा रह है। आज गाजियाबाद को डोमेस्टिक एयरपोर्ट और उसके साथ-साथ मेट्रो की सौगात मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जहां एक गाजियाबाद को एक और डोमेस्टिक एयरपोर्ट और मेट्रो की सौगात देंगे वहीं दूसरी ओर इलेक्ट्राॅनिक सिटी सेंटर से नोएडा सिटी सेंटर को जोड़ने वाली ब्लू लाइन का भी उद्धाटन करेंगे। दिल्ली के द्वारका सेक्टर-21 से नोएडा सिटी सेंटर का विस्तार किया गया है। दिल्ली मेट्रो रेल काॅर्पोरेशन (DMRC) नोएडा सिटी सेंटर और इलेक्टिाॅनिक सिटी सेंटर के बीच 6.8 किलोमीटर तक विस्तार किया गया है। बता दें कि नोएडा में ब्लू लाइन वर्तमान में सिटी सेंटर तक है।

 

आज पीएम मोदी करेंगे उद्धाटन

 

मीडिया रिपाेर्ट के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी मेट्रो से चलकर न्यू बस अड्डा तक जाएंगे। यहां का लोकार्पण करने के साथ ही वह सड़क मार्ग से सिंकदरपुर के पास बने कार्यक्रम स्थल के लिए रवाना होंगे। यहां पर हिंडन एयरपोर्ट का शिलान्यास के साथ ही बाकी प्रोजेक्टों का लोकार्पण और शिलान्यास किया जाएगा। हिंडन एयरबेस से ही पीएम मोदी सिटी सेंटर से इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद 9 मार्च सुबह 8 बजे से आम लोगों के लिए चालू कर दिया जाएगा।

 

दिल्ली-नोएडा-गाजियाबाद पहुंचना आसान हो जाएगा

 

दिलशाद गार्डन से नया गाजियाबाद के बीच 9.60 किमी लंबाई मेट्रो लाइन है। दिलशाद गार्डन टू नया बस अड्डा मेट्रो रूट पर कुल आठ स्टेशन हैं। ये मेट्रो स्टेशन हैं:- शहीद नगर, राजबाग, राजेंद्र नगर, श्याम पार्क, मोहन नगर, अर्थला, हिंडन रिवर, नया बस अड्डा (नया गाजियाबाद) बता दें कि हाल ही में इस रूट के दो स्टेशन का नाम बदल दिया गया है। इस रूट पर मेट्रो सेवा शुरू होने से लगभग 9 लाख लोगों को फायदा होगा। ब्लू लाइन की बात करें तो इलेक्ट्राॅनिक सिटी सेंटर से नोएडा सिटी सेंटर के बीच मेट्रो सेवा शुरू होते ही इंदिरापुरम से लेकर फरीदाबाद, दिल्ली एयरपोर्ट और गुड़गांव सब एक ट्रैक पर हो जाएगा। इसके चलने से नोएडा-ग्रेनो रूट पर एक्वा लाइन का सफर भी लोगों के लिए आसान होगा। 


 

इलेक्ट्राॅनिक सिटी सेंटर से नोएडा सिटी सेंटर के बीच 6 स्टेशन है

 

इस ट्रैक को एलिवेटेड बनाया गया है। सिटी सेंटर से इलेक्टॉनिक सिटी के बीच में कुल 6 स्टेशन होंगे- सेक्टर 34, सेक्टर 52, सेक्टर 61, सेक्टर 59, सेक्टर 62 और इलेक्ट्रॉनिक सिटी।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन