विज्ञापन
Home » Economy » Infrastructure6 Lane Expressway to be built from Delhi to Saharanpur soon

दिल्ली से सहारनपुर-हरिद्वार जाना होगा आसान, मोदी सरकार 4405 करोड़ की लागत से बना रही है 6 लेन Expressway

26 जनवरी को दिल्ली के शास्त्री पार्क में होगा शिलान्यास

1 of

नई दिल्ली। दिल्ली से हरिद्वार वाया सहारनपुर जाने वालों को केंद्र सरकार जल्द ही सौगात देने वाली है। केंद्र सरकार ने दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर से सहारनपुर तक 6 लेन Expressway बनाने की योजना बनाई है। 26 जनवरी को इस Expressway का शिलान्यास होना है। 155 किलोमीटर लंबे इस Expressway का निर्माण चार चरणों में पूरा होना है। इस Expressway के बनने के बाद दिल्ली से लोग आसानी से बिना रुके सहारनपुर और हरिद्वार जा सकेंगे।

 

दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर से शुरू होगा नया Expressway
जानकारी के अनुसार, सहारनपुर तक बनने वाला नया Expressway दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर (दिल्ली मेरठ Expressway) से शुरू होगा। पहले चरण में अक्षरधाम मंदिर से खजूरी खास तक Expressway का निर्माण होगा। दिल्ली में बनने वाले पहले चरण का करीब 14.75 किलोमीटर लंबा हिस्सा एलिवेटेड होगा। इस कारण इस हिस्से के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण की कोई समस्या नहीं होगी। केंद्र सरकार ने इस Expressway को एनएच 709 बी नाम दिया है। इसके पहले दो चरणों के लिए निविदा अगले सप्ताह मंगाई जाएंगी। 

चार चरणों में पूरा होगा प्रोजेक्ट


केंद्र सरकार की योजना के अनुसार, पहले चरण में दिल्ली-यूपी बॉर्डर के बाद दूसरे चरण में बागपत के मंडोला तक Expressway का निर्माण होगा। तीसरे चरण में शामली बाईपास तक और आखिरी चरण में सहारनपुर बाईपास तक Expressway का निर्माण होगा। कुल 155 किलोमीटर लंबे 6 लेन Expressway में से 19 किलोमीटर Expressway एलिवेटेड होगा। इस पूरे Expressway के निर्माण पर करीब 4405 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। 

ईस्टर्न पेरीफेरल Expressway से जुड़ जाएगी पूर्वी दिल्ली


केंद्र सरकार की योजना इस Expressway के जरिए पूर्वी दिल्ली को ईस्टर्न पेरीफेरल Expressway से जोड़ने की है। यह Expressway बागपत जिले के खेकड़ा के पास से गुजरेगा, जहां यह ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे से जुड़ जाएगा। इस Expressway के बनने के बाद हरियाणा के पलवल, फरीदाबाद की तरफ से आने वाले वाहन आसानी से इसका इस्तेमाल कर सोनीपत होते हुए चंडीगढ़ जा सकेंगे। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन