विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureBharatmala Project: 3000 Km long Expressway between Varanasi and Kolkata

बाबा भोलेनाथ की काशी से गंगासागर तक बनेगा नया Expressway, 120 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ सकेंगे वाहन

भारतमाला प्रोजेक्ट के दूसरे चरण के तहत होगा निर्माण, मां गंगा के भक्त भी होंगे लाभान्वित

1 of

नई दिल्ली। बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी को कोलकाता से जल परिवहन से जोड़ने के बाद अब केंद्र सरकार ने इसे सड़क मार्ग से जोड़ने का फैसला किया है। इसके लिए इन दोनों शहरों के बीच एक नया Expressway बनाया जाएगा। इस Expressway के बनने से इन दोनों शहरों के बीच व्यापारिक और धार्मिक गतिविधियां बढ़ेंगी। इस Expressway का निर्माण भारतमाला प्रोजेक्ट के दूसरे चरण के तहत किया जाएगा।

 

800 किलोमीटर लंबा होगा नया Expressway

जानकारी के अनुसार, काशी और कोलकाता को जोड़ने के लिए करीब 800 किलोमीटर लंबा Expressway बनाया जाएगा। यह Expressway झारखंड के रांची समेत कई प्रमुख शहरों से होकर गुजरेगा, जिससे इन शहरों को भी फायदा होगा। भारतमाला प्रोजेक्ट के दूसरे चरण के तहत बाबा भोलेनाथ की नगरी काशी और गुरु गोरखनाथ की नगरी गोरखपुर के बीच भी एक नया हाईवे बनाया जाएगा। इससे इन दोनों शहरों के श्रद्धालुओं को फायदा होगा।

जल्द शुरू होगा डीपीआर बनाने का काम


दरअसल, भारतमाला प्रोजेक्ट के दूसरे चरण के तहत वाराणसी-रांची कोलकाता, इंदौर-मुंबई, बेंगलुरु-पुणे और चेन्नई-त्रिचि के बीच नए Expressway बनाने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इस प्रस्ताव के अनुसार, इन सभी Expressway पर 120 किलोमीटर की रफ्तार से वाहन चलाने की अनुमति होगी। इसके लिए जल्द ही डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने का काम शुरू होगा। डीपीआर बनाने के लिए कंपनियों को आमंत्रित किया गया है।

4 हजार किलोमीटर लंबे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे बनेंगे


भारतमाला प्रोजेक्ट के दूसरे चरण के तहत केंद्र सरकार ने 3000 किलोमीटक एक्सप्रेस-वे और 4 हजार किलोमीटर लंबे ग्रीनफील्ड हाईवे बनाने का लक्ष्य भी तय किया है। इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण तैयारियों में जुट गया है। आपको बता दें कि भारतमाला प्रोजेक्ट की शुरुआत 2017 में हुई थी, जिसके तहत कुल 5 लाख 34 हजार करोड़ की लागत से पूरे देश में सड़कों का निर्माण किया जाना है। इसके पहले चरण में 84 हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया जाना है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन