विज्ञापन
Home » Economy » InfrastructureMON ECN INFR 42 chowringhee became talest building of india

Tallest Building / मुंबई नहीं कोलकाता में बनी भारत की सबसे ऊंची बिल्डिंग, 268 मीटर है ऊंचाई

एफिल टावर से सिर्फ 56 मीटर कम है बिल्डिंग की ऊंचाई

MON ECN INFR 42 chowringhee became talest building of india
  • कोलकाता में दूसरी सबसे ऊंची इमारत अर्बना
  • दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 828 मीटर है।

नई दिल्ली। कोलकाता में भारत की सबसे  ऊंची बिल्डिंग द 42 चौरंगी बनकर तैयार हो गई है। 65 मंजिला इस बिल्डिंग की लंबाई 268 मीटर है। इससे पहले भारत की सबसे ऊंची बिल्डिंग का खिताब मुंबई की इम्पीरियल बिल्डिंग के पास था जिसे अब 'द  42 चौरंगी' ने छीन लिया है। इस बिल्डिंग के सामने एक बहुत बड़ा मैदान है और आगे हुगली नदी बहती हुई दिखती है। 42 चौरंगी का निर्माण तीन कंस्‍ट्रक्‍शन कंपनियों ने किया है। इनमें से एक कंपनी अल्‍कोव रियलिटी के एनएन श्राफ बताते हैं, 'देश की सबसे ऊंची इमारत का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। यह दूसरी सबसे ऊंची बिल्डिंग होती पर बाद में इसमें चार अतिरिक्‍त फ्लोर के निर्माण को मंजूरी मिल गई थी।' 

कोलकाता में दूसरी सबसे ऊंची इमारत अर्बना


इस बिल्डिंग के बाद कोलकाता में दूसरी सबसे ऊंची इमारत अर्बना है। अर्बना की ऊंचाई 167.6 मीटर है। अर्बना 42 चौरंगी से केवल 100 मीटर छोटी है। इसके बाद फोरम एमॉटस्‍फीयर और वेस्टिन क्रमश 152 मीटर और 150 मीटर ऊंची इमारतें हैं। इसके बाद 100 मीटर से अधिक 13 इमारतें भी शहर में हैं जिनमें साउथ सिटी, आईटीसी रॉयल बंगाल और एक्रोपोलिस शामिल हैं। 

एफिल टावर से सिर्फ 56 मीटर कम है बिल्डिंग की ऊंचाई


आपको बता दें कि दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 828 मीटर है। इसके बाद दूसरे नंबर पर चीन का बुहान ग्रीनलैंड सेंटर है इस बिल्डिंग की ऊंचाई 636 मीटर है। दुनिया की मशहूर बिल्डिंग एफिल टावर की बात की जाए तो इसकी ऊंचाई 324 मीटर है। कोलकाता में बना 42 चौरंगी  इससे सिर्फ 56 मीटर छोटी है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन