Home » Economy » GSTgst council give big relief to small businesses

छोटे कारोबारियों को जीएसटी काउंसिल का तोहफा, 5 करोड़ तक के टर्नओवर पर मंथली नहीं तिमाही फाइल करना होगा रिटर्न

हालांकि उनको टैक्‍स का भुगतान हर माह करना होगा।

gst council give big relief to small businesses

नई दिल्‍ली। जीएसटी काउंसिल ने शनिवार को छोटे कारोबारियों को जीएसटी पर बड़ी राहत दी है। अब 5 करोड़ रुपए तक के सालाना टर्नओवर वाले कारोबारियों को मंथली जीएसटी रिटर्न नहीं फाइल करना होगा। इसके बजाए वे तिमाही जीएसटी रिटर्न फाइल कर सकेंगे। देश के लगभग 93 फीसदी छोटे कारोबारियों को जीएसटी काउंसिल के इस फैसले से फायदा होगा। हालांकि उनको टैक्‍स का भुगतान हर माह करना होगा। 

 

सिस्‍टम पर कम होगा बोझ 

 

फेडरेशन ऑफ इंडियन माइक्रो एंड स्‍माल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज के सेकेटरी जनरल अनिल भारद्वाज ने moneybhaskar.com को बताया कि जीएसटी काउंसिल का यह फैसला छोटे कारोबारियों के लिए बड़ी राहत देगा। इसके अलावा इससे जीएसटी सिस्‍टम पर से भी बोझ कम होगा। इससे छोटे कारोबारियों के लिए जीएसटी का अनुपालन करना आसान होगा। 

 

रिटर्न फाइलिंग को बनाया सरल 

 

जीएसटी एक्‍सपर्ट एमके गांधी का कहना है कि पहले सालाना 1.5 करोड़ तक टर्नओवर वाले कारोबारी तिमाही रिटर्न फाइल करते थे। अब सालाना 5 करोड़ तक टर्नओवर वाले कारोबारी तिमाही रिटर्न फाइल करेंगे। एक तरह से जीएसटी काउंसिल ने जीएसटी रिटर्न फाइलिंग को आसान बनाने का प्रयास किया है। हालांकि उनको टैक्‍स हर माह जमा कराना होगा। इससे छोटे कारोबारियों की जीएसटी रिटर्न फाइल करने में आने वाली लागत भी कम होगी। पहले कारोबारी को हर माह जीएसटी फाइल करने में काफी समय लगाना पड़ता था अब उसका समय बचेगा और यह समय वह बिजनेस में लगा सकेगा। 

 

सरकार को टारगेट हो रहा है पूरा 

 

एमके गांधी का कहना है कि जीएसटी कलेक्‍शन को लेकर सरकार का मंथली टारगेट पूरा हो रहा है। ऐसे में सरकार अब जीएसटी रिटर्न फाइल करने की प्रक्रिया को आसान बनाने पर  फोकस कर रही है जिससे लोग आसानी से रिटर्न फाइल कर सकें। और उनके लिए जीएसटी के साथ कारोबार करना आसान हो। जीएसटी लागू होने के बाद कारोबारियों को जीएसटी के अनुपालन में काफी दिक्‍कतें आ रहीं थी। अब ये दिक्‍कतें कम हो रही हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट