बिज़नेस न्यूज़ » Economy » GSTजीएसटी काउंसिल ने केंद्र और राज्‍यों से पूछा कब स्‍थापि‍त होंगी अपीलेट अथॉरि‍टी

जीएसटी काउंसिल ने केंद्र और राज्‍यों से पूछा कब स्‍थापि‍त होंगी अपीलेट अथॉरि‍टी

जीएसटी परिषद ने केंद्र और राज्यों से पूछा है कि‍ उनकी ओर से कब और कि‍तनी जल्‍दी अपीलेट अथॉरि‍टी स्‍थापि‍त की जाएगी।

GST Council asks Centre states to quickly set up appellate authorities
 
 
नई दि‍ल्‍ली. जीएसटी परिषद ने केंद्र और राज्यों से पूछा है कि‍ उनकी ओर से कब और कि‍तनी जल्‍दी अपीलेट अथॉरि‍टी स्‍थापि‍त की जाएगी। ताकि‍ पीड़ि‍त व्‍यापारी और संस्‍थाएं वहां अथाॅरि‍टी फॉर एडवांस रुलि‍ंग (AAR) के खि‍लाफ अपनी परेशानी दर्ज करा सकें। एक अधिकारी की ओर से कहा गया कि‍ अलग-अलग राज्यों में एएआर ने मार्च से फैसला देना शुरू कर दिया है। ऐसे में केंद्र और राज्यों के लिए अपीलेट अथॉरि‍टी फॉर एडवांस रूलि‍ंग (AAAR) की स्थापना करना जरूरी हो गया है। 
 
एक अधिकारी ने बताया कि‍ जीएसटी परिषद के सचिवालय की ओर से एक लेटर राज्यों के साथ-साथ सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्‍ट टैक्‍स एंड कस्‍टम (CBIC) को भी भेजा गया है। इसमें कहा गया है कि‍ तुरंत प्रभाव से अपीलेट अथॉरि‍टी फॉर एडवांस रूलि‍ंग (AAAR) के लि‍ए मेंबर्स को नॉमि‍नेट कि‍या जाए। ताकि‍ वे अपना काम शुरू कर सकें। 
 
सि‍र्फ 12 राज्‍यों में जारी हुए नोटि‍फि‍केशन 
 
अभी तक सि‍र्फ पश्चिम बंगाल, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश समेत 12 राज्यों ने एएएआर स्थापित करने के लिए अधिसूचनाएं जारी की हैं। हालांकि, ये इन राज्‍यों में भी ये ऑपरेशनल नहीं हुए हैं क्‍योंकि‍ इनके लि‍ए सदस्यों की नियुक्त अभी तक नहीं की गई है। 
 
अपीलेट में होंगे 2 मेंबर 
 
राज्य जीएसटी कानून के अनुसार, अपीलेट अथॉरि‍टी में दो सदस्य होंगे। इनमें चीफ कमि‍श्‍नर ऑफ सेंट्रल टैक्‍स जो कि‍ सीबीआईसी की ओर से डेजि‍ग्‍नेटेड हो और राज्य कर आयुक्त हो सकते हैं। 
 
30 दि‍न में करनी होगी अपील 
 
अपीलेेेट अथॉरि‍टी को अपील फाइल होने के 90 दि‍न के अंदर उसे पास करना होगा। इसके अलावा जीएसटी कानून के तहत, एक पीड़ित पार्टी 30 दिनों की अवधि के अंदर एएआर के आदेश के खिलाफ अपील दायर कर सकती है, जिसे एक महीने तक आगे बढ़ाया जा सकता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट