बिज़नेस न्यूज़ » Economy » GSTGST: 1 अक्टूबर से लागू होंगे TDS/TCS प्रोविजंस, सरकार का नोटिफिकेशन

GST: 1 अक्टूबर से लागू होंगे TDS/TCS प्रोविजंस, सरकार का नोटिफिकेशन

2.5 लाख से ज्यादा के गुड्स और सर्विसेस की सप्लाई पर 1 फीसदी TDS कलेक्ट करना होगा।

TDS/TCS provisions under GST to come into effect from Oct 1

 

 

नई दिल्ली. गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (GST) कानून के अंतर्गत टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (TDS) और टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स (TCS) के प्रोविजंस आगामी 1 अक्टूबर से लागू हो जाएंगे। सरकार ने इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। सेंट्रल GST (CGST) एक्ट के तहत नोटिफाइड एंटिटीज को अब 2.5 लाख रुपए से ज्यादा के गुड्स और सर्विसेस की सप्लाई पर 1 फीसदी TDS कलेक्ट करना होगा। इसके साथ ही राज्यों को भी अब राज्य कानूनों के अंतर्गत 1 फीसदी टीडीएस लगाना होगा।

 

 

ई-कॉमर्स कंपनियों को कलेक्ट करना होगा 1 फीसदी टीसीएस

वहीं ई-कॉमर्स कंपनियों को जीएसटी के अंतर्गत सप्लायर्स को किसी भी तरह का पेमेंट करते समय 1 फीसदी टीसीएस कलेक्ट करने की जरूरत होगी। राज्य भी स्टेट जीएसटी (SGST) के अंतर्गत 1 फीसदी टीसीएस वसूल सकते हैं।  

 

 

ईआरपी सिस्टम बनाना होगा मजबूत

ईवाई में टैक्स पार्टनर अभिषेक जैन ने कहा, ‘टीसीएस के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों को और टीडीएस के लिए विभिन्न पीएसयू/सरकारी कंपनियों को 1 अक्टूबर से इन प्रोविजंस को लागू करने के लिए अपने ईआरपी सिस्टम को मजबूत बनाने की जरूरत होगी। इसके साथ ही इतने कम समय के भीतर इंडस्ट्री को इसके लिए तैयार होने में खासी मशक्कत करनी पड़ेगी।’

 

टैक्स चोरी में आएगी कमी

एएमआरडी एंड एसोसिएट्स पार्टनर रजत मोहन ने कहा कि सरकार ने सरकारी एजेंसियों द्वारा किए जाने वाले पेमेंट पर टीडीएस के प्रोविजंस और ई-कॉमर्स ऑपरेटर्स के लिए टीसीएस प्रोविजंस को नोटिफाई कर दिया है, जो 1 अक्टूबर 2018 से प्रभावी हो जाएंगे।

मोहन ने कहा, ‘इन दोनों प्रोविजंस से इकोनॉमी में फिर से टैक्स अधिकारियों की पहुंच बढ़ेगी और इससे डायरेक्ट टैक्स के साथ इनडायरेक्ट टैक्स की चोरी में भी कमी आएगी।’ जीएसटी सिस्टम 1 जुलाई, 2017 को लागू हुआ था, जिसमें लगभग एक दर्जन लोकल टैक्स खत्म हो गए थे।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट