बिज़नेस न्यूज़ » Economy » GSTलोकसभा में पास हुआ जीएसटी सेस बढ़ाने वाला बिल, राज्‍यों को मिलेगा इससे मुआवजा

लोकसभा में पास हुआ जीएसटी सेस बढ़ाने वाला बिल, राज्‍यों को मिलेगा इससे मुआवजा

महंगी कारों पर GST पर सेस 15 से बढ़ाकर 25 फीसदी करने का बिल बुधवार को लोकसभा में पास हो गया।

1 of

नई दिल्‍ली. महंगी कारों पर GST पर सेस 15 से बढ़ाकर 25 फीसदी करने का बिल बुधवार को लोकसभा में पास हो गया। इससे राज्‍यों को GST के बाद होने वाले रेवेन्‍यू लॉस की पूर्ति में मदद मिलेगी। 

 
आर्डिनेंस की जगह लेगा बिल
GST काउंसिल में महंगी कारों पर टैक्‍स बढ़ाने का फैसला हुआ था। इसे एक आर्डिनेंस के माध्‍यम से लागू किया गया था। लोकसभा में आज पास हुआ बिल इस आर्डिनेंस की जगह लेगा। इस दौरान हुई चर्चा के बाद में वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि लग्‍जरी कारों पर लगाए गए सेस से राज्‍यों को होने वाले घाटे की पूर्ति की जाएगी। उन्‍होंने बताया कि जीएसटी काउंसिल में सभी राज्‍यों के वित्‍तमंत्री मंत्री सामूहिक रूप से फैसले लेते हैं। 

 

 

सदस्‍यों ने जीएसटी रेट घटाने की मांग की 
चर्चा के दौरान सदस्‍यों ने जीएसटी में कई चीजों के रेट घटाने की मांग भी की। सदस्‍यों की मांग थी कि सेनेटरी नैपकिन, एग्रीकल्‍चर उपकरण, हैंडीक्राफ्ट सहित अन्‍य सामानों पर जीएसटी के रेट कम किए जाएं। कुछ सदस्‍यों ने मांग की कि जीएसटी में सिंगल रेट की व्‍यवस्‍था लागू की जाए। इस वक्‍त जीएसटी में चार टैक्‍स स्‍लैब हैं। 

 

 

राज्‍यों को मिला मुआवजा
पिछले तीन माह में राज्‍यों को टैक्‍स की घाटे की भरपाई की गई है। इसमें उड़ीसा को 1000 करोड़ रुपए, पश्चिम बंगाल को 2000 करोड़ रुपए दिए गए हैं। 

 

 

यह भी पढ़ें : बैंकों में सेफ नहीं है आपकी पूरी डिपॉजिट, जान लें रहेंगे फायदे में

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट