बिज़नेस न्यूज़ » Economy » GSTविदेशी पर्यटकों को एयरपोर्ट पर वापस मिल जाएगा GST रिफंड, जल्‍द लागू होगी व्‍यवस्‍था

विदेशी पर्यटकों को एयरपोर्ट पर वापस मिल जाएगा GST रिफंड, जल्‍द लागू होगी व्‍यवस्‍था

विदेशी पर्यटकों को भारत में की गई खरीदारी का GST रिफंड वापस लौटते वक्‍त एयरपोर्ट पर मिल जाएगा।

GST refund to foreign tourists at airports on the cards विदेश पर्यटकों को एयरपोर्ट पर वापस मिल जाएगा GST रिफंड, जल्‍द लागू होगी व्‍यवस्‍था
नई दिल्‍ली. विदेशी पर्यटकों को भारत में की गई खरीदारी का GST रिफंड वापस लौटते वक्‍त एयरपोर्ट पर मिल जाएगा। रेवेन्‍यू डिपार्टमेंट इस तरह का मैकेनिज्‍म जल्‍द ही तैयार कर लेगा। शुरुआत में ऐसे पर्यटकों को उसी खरीदारी का रिफंड वापस मिलेगा, जो खरीदारी उन्‍होंने बड़े रिटलर्स से की होगी।
 
 
कई देशों में ऐसी व्‍यवस्‍था
कई देशों में ऐसी व्‍यवस्‍था है। इन देशों में एक तय सीमा से ज्‍यादा खरीदारी करने पर VAT या GST वापस कर दिया जाता है। रेवेन्‍यू डिपार्टमेंट ऐसे मॉडल पर काम कर रहा है, जिससे विदेशी टूरस्टि को लौटते वक्‍त एयरपोर्ट पर यह टैक्‍स वापस मिल सके।
 
गलत बिलों पर वापस नहीं मिलेगा GST रिफंड
अधिकारियों के अनुसार यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि गलत बिलों के आधार पर GST का क्‍लेम न किया जा सके। शुरुआत में ऐसा सिस्‍टम तैयार किया जा रहा है कि बड़े रिटेलर्स से खरीदारी का GST लौटाया जा सके।
 
GST में है यह प्रावधान
GST में विदेशी पर्यटकों को खरीदारी पर‍ लिया गया टैक्‍स लौटाने का प्रावधन है, लेकिन यह अभी तक शुरू नहीं हो पाया है।  AMRG & Associates के पार्टनर रजत मोहन के अनुसार विदेश टूरिस्‍ट को GST का रिफंड देना अच्‍छी पहल है और इससे सरकारी खजाने पर ज्‍यादा बोझ भी नहीं पड़ेगा। उनके अनुसार सिंगापुर और आस्‍ट्रेलिया जैसे देशों में ऑनलाइन सिस्‍टम तैयार किया गया है, जिससे विदेशी पर्यटक आसानी से खरीदारी कर सकते हैं।
 
कुछ शर्तों के साथ कई देशों में मिलता है रिफंड
आस्‍ट्र‍ेलिया, जर्मनी, फ्रांस, सिंगापुर, जापान, ब्रिटेन जैसे देशों में विदेशी पर्यटकों को VAT या GST वापस किया जाता है, लेकिन हर देश में कुछ शर्तें लागू होती हैं। इन देशों में न्‍यूनतम खरीदारी की शर्त रहती है। आस्‍ट्रेलिया में विदेश पर्यटकों का ऐसी छूट पाने के लिए न्‍यूनतम 300 डालर (15 हजार रुपए) की खरीदारी करना जरूरी है। इसके अलावा यह खरीदारी एक ही बिजनेस नबंर से होना जरूरी है।
 
सिंगापुर के लिए ये हैं नियम
सिंगापुर में न्‍यूनतम 100 डॉलर (5000 रुपए) की खरीदारी जरूरी है। वहीं जापान में भारतीय करेंसी के अनुसार 3000 रुपए की खरीदारी जरूरी है। स्विट्जरलैंड में यह सीमा 20 हजार रुपए की है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट