Home » Economy » GSTGST काउंसिल की बैठक 1 मार्च को - GST Council to discuss e way bill in Mar 1 meeting

ई-वे बिल और रिटर्न आसान बना सकती है GST काउंसिल, 1 मार्च को है मीटिंग

GST काउंसिल एक मार्च को होने वाली मीटिंग में कई महत्‍वपूर्ण फैसले ले सकती है।

1 of

 

नई दिल्‍ली. 1 मार्च को होने वाली GST काउंसिल की बैठक में रिटर्न फाइलिंग को आसान बनाने पर विचार किया जा सकता है। उम्‍मीद है कि इस दौरान ई-वे बिल को लेकर भी कोई फैसला हो सकता है। यह बैठक प्रधानमंत्री कार्यालय में होगी और राज्‍यों के अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे। 

 

काउंसिल की 25वीं बैठक
यह जीएसटी काउंसिलिंग की 25वीं बैठक होगी। इसमें उम्‍मीद है कि रिटर्न के लिए सिंगल फार्म पर चर्चा होगी। इससे रिटर्न को लेकर कंप्‍लाइंस बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस मीटिंग उन तरीकों पर विचार होगा जिससे सिंगल रिटर्न की व्‍यवस्‍था लागू की जा सके। 

 

 

एडवाइजरी ग्रुप ने सौंपी रिपोर्ट 
कंप्‍लाइंस को बेहतर बनाने के लिए बनाए गए एडवाइजरी ग्रुप ने कुछ सुझाव दिए हैं। इनके अनुसार प्रॉविजनल फार्म 3B को आगे एक साल तक जारी रखा जाए। इसके अलावा इसने सुझाव दिया है कि रिटर्न भरने को तिमाही कर दिया जाए और टैैक्‍स हर माह भरा जाए। 

 

 

1 फरवरी को टल गया था ई-वे बिल 
जीएसटी काउंसिल ई-वे बिल व्‍यवस्‍था को 1 फरवरी से लागू करना चाहती थी, लेकिन इसे अंतिम समय में टाल दिया गया था। इस व्‍यवस्‍था के तहत सामानों की आवाजाही के लिए ई-वे बिल चालान जारी होने थे। लेकिन इसके लिए बनाए गए पोर्टल में आ रही दिक्‍कतों के चलते यह व्‍यवस्‍था लागू नहीं हो पाई थी। 

 

 

मीटिंग में तय हो सकती है ई-वे बिल लागू होने की तारीख
इस बैठक में ई-वे बिल को लागू करने की तारीख भी तय हो सकती है। यह व्‍यवस्‍था देशव्‍यापी होगी, लेकिन राज्‍यों की अपनी भी व्‍यवस्‍था होगी। इस व्‍यवस्‍था के 50 हजार रुपए से ज्‍यादा के सामानों के लिए ई-वे बिल लेना जरूरी होगा। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट