Home » Economy » GSTGST रिटर्न के लिए आ सकता है सिंगल फॉर्म, अरुण जेटली ने दिए संकेत-GST Council mulls single form for tax returns to improve compliance

GST रिटर्न के लिए आ सकता है सिंगल फॉर्म, जेटली ने दिए संकेत

गुड्स सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) जीएसटी में रिटर्न फाइल करने के लिए एक सिंगल फॉर्म व्यवस्था की ओर बढ़ने के संकेत मिले।

1 of

 

नई दिल्ली. गुड्स सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) में रिटर्न फाइल करने के लिए एक सिंगल फॉर्म व्यवस्था की ओर बढ़ने के संकेत मिले। जीएसटी काउंसिल की 25वीं मीटिंग नए इनडायरेक्ट टैक्स रेजीम में कंप्लायंस में सुधार के उद्देश्य से सिंगल फॉर्म पर चर्चा हुई।

मीटिंग के बाद फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने कहा, 'आज रिटर्न को सरल बनाने पर चर्चा हुई, लेकिन इसे मंजूरी नहीं दी गई। हालांकि हमने इस दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं।'

 

 

नीलेकणी ने दिया प्रिजेंटेशन

इन्फोसिस चेयरमैन नंदन नीलेकणी रिटर्न फाइलिंग के प्रोसेस को सरल बनाने के संबंध में एक विस्तृत प्रिजेंटेशन दिया। इसके अलावा जीएसटीएन चेयरमैन अजय भूषण पांडे की अगुआई वाले एक पैनल ने भी एक प्रिजेंटेशन देकर रिटर्न फाइलिंग को सरल बनाने के कई विकल्प सामने रखे।

 

 

कंप्लायंस में सुधार पर हुई चर्चा

जेटली ने कहा कि जीएसटी काउंसिल ने फॉर्म 3बी के तहत रिटर्न फाइल करने की मौजूदा व्यवस्था और कंप्लायंस में सुधार के वास्ते सप्लायर की इनवॉइस के साथ मिलान करने पर चर्चा की।

 

 

पेश किए गए तीन मॉड्यूल्स

वहीं सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइस एंड कस्टम्स चेयरमैन वंजारा एन. सरना ने कहा कि तीन मॉड्यूल्स पेश किए गए और उनकी सिफारिशों को बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी की अगुआई वाले एन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी पैनल के साथ ही रिटर्न कमेटी को भेज दी गईं।

 

Get Latest Update on - Union Budget 2018 in Hindi

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट