बिज़नेस न्यूज़ » Economy » GSTGST: BHIM ऐप और Rupay कार्ड से पेमेंट पर टैक्स में मिलेगी 20% छूट, डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए काउंसिल का फैसला

GST: BHIM ऐप और Rupay कार्ड से पेमेंट पर टैक्स में मिलेगी 20% छूट, डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए काउंसिल का फैसला

काउंसिल की मीटिंग में Rupay कार्ड और BHIM ऐप से भुगतान पर टैक्स में 20% छूट के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई।

Digital transaction to be promoted under GST on pilot basis

 

नई दिल्ली. GST काउंसिल ने डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए बड़ा फैसला किया है। शनिवार को हुई काउंसिल की मीटिंग में Rupay कार्ड और BHIM ऐप से भुगतान पर टैक्स में 20% छूट (अधिकतम 100 रुपए) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। यह छूट Cashback के रूप में दी जाएगी। शुरुआत में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर उन राज्यों में लागू किया जाएगा, जो स्वेच्छा से ऐसा करना चाहेंगे। यह बैठक खास तौर से छोटे और मझोले कारोबारियों (MSME) की दिक्कतों पर चर्चा के लिए रखी गई थी।

 

हालांकि एमएसएमई को फिलहाल कोई राहत नहीं मिली, लेकिन इनके मुद्दों पर मंत्री समूह (जीओएम) का गठन किया गया। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ला की अध्यक्षता वाले इस समूह में दिल्ली, बिहार, केरल, पंजाब और असम के वित्त मंत्री शामिल होंगे। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने यह जानकारी दी।

 

देश में करीब 49 करोड़ रुपे कार्ड धारक

2016-17 के मुकाबले 2017-18 में रुपे कार्ड के जरिए ट्रांजेक्शन में 135% बढ़ोतरी दर्ज की गई। वित्त वर्ष 2018 में 46 करोड़ लोगों ने पॉस मशीनों में रुपे कार्ड इस्तेमाल किया। 2016-17 में ये आंकड़ा 19.5 करोड़ रहा था। सरकार ने 30 दिसंबर 2016 को भीम ऐप लॉन्च किया था। एक जनवरी 2018 तक 2.26 करोड़ लोगों ने भीम ऐप डाउनलोड किया।

 

एमएमएमई की दिक्कतों पर जीओएम रिपोर्ट देगा

एमएसएमई सेक्टर से जुड़े कानूनी पहलुओं पर केंद्र सरकार की लॉ कमेटी और टैक्स संबंधी मामलों को फिटमेंट कमेटी देखेगी। जीओएम इन दोनों से चर्चा कर रिपोर्ट तैयार करेगा, जो जीएसटी काउंसिल के सामने रखी जाएगी। जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक 28-29 सितंबर को गोवा में होगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट