बिज़नेस न्यूज़ » Economy » GSTGST: रिफंड अटकने से हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट में गिरावट की आशंका, कैंसल हो रहे हैं ऑर्डर

GST: रिफंड अटकने से हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट में गिरावट की आशंका, कैंसल हो रहे हैं ऑर्डर

जीएसटी रिफंड में देरी और ग्लोबल मार्केट में कम डिमांड का असर करेंट फिस्कल में 3.5 फीसदी की गिरावट के साथ नजर आ सकता है।

1 of

नई दिल्ली। साल 2017-18 में हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट गिरावट दर्ज कर सकता है। बीते आठ महीने से जीएसटी रिफंड अटकने का सीधा असर वर्किंग कैपिटल, लेट शीपिंग और ऑर्डर कैंसिलेशन पर हुआ है, जो अब हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट के आंकड़ों में नजर आ सकता है। एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फॉर हैंडीक्राफ्ट (ईपीसीएच) के मुताबिक जीएसटी रिफंड में देरी और ग्लोबल मार्केट में कम डिमांड का असर करेंट फिस्कल में 3.5 फीसदी की गिरावट के साथ नजर आ सकता है।

 

 

एक्सपोर्ट आंकड़ों पर दिख सकता है असर

 

ईपीसीएच के चेयरमैन ओ पी प्रह्लादका ने moneybhaskar.com को बताया कि एक्सपोर्टर्स को वर्किंग कैपिटल के नहीं होने के कारण कई ऑर्डर कैंसल करने पड़े हैं। एक्सपोर्टर्स की शिपिंग एक से दो महीना तक लेट जा रही है। इसका सीधा असर उनके रीपिट ऑर्डर पर पड़ रहा है।

 

 

दिख सकता है जीएसटी का असर

 

साल 2016-17 में हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट 24,500 करोड़ रुपए था। अभी तक मौजूदा फाइंनेशियल ईयर का 10 महीने का एक्सपोर्ट करीब 19,862 करोड़ रुपए हुआ है। प्रह्लादका ने कहा कि इसका असर एक्सपोर्ट आंकड़ों पर पड़ सकता है। अभी तक जैसे आंकड़ें आ रहे हैं उससे लगता है कि हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट अपनी पिछली ग्रोथ से 3.5 फीसदी गिर सकता है। साल 2016-17 में हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट ने 13 फीसदी से अधिक की ग्रोथ दर्ज की थी।

 

 

3,500 करोड़ रुपए के रिफंड हैं अटके

 

प्रह्लादका ने कहा कि एक्सपोर्टर्स खासकर एसएसएमई सेक्टर का 3,500 करोड़ रुपए का रिफंड अटका हुआ है। उन्हें बैंकों से भी लोन नहीं मिल रहा है।

 

रिफंड की तय की जाए डेडलाइन

 

एक्सपोर्टर्स सरकार ने जीएसटी रिफंड की डेडलाइन तय करने की मांग कर रहे हैं। सरकार बताए की इस तारीख के बाद रिफंड मिलना शुरू हो जाएगा। एक्सपोर्टर्स सरकार रिफंड सब्सिडी 3 फीसदी से बढ़ाकर 5 फीसदी करने की मांग कर रहे हैं।

 

आगे पढ़ें - एक्सपोर्ट को बूस्ट देने के लिए शुरू हो रहा है फेयर

 

शुरू हो रहा है फेयर

 

आज से एक्स्पो मार्ट में हैंडीक्राफ्ट फेयर शुरू होने जा रहा है। इसमें 3,000 से अधिक कारोबारी हिस्सा ले रहे हैं। इस फेयर में लाइफस्टाइल, होम, फैशन और टेक्सटाइल से जुड़े प्रोडक्ट शोकेस किए जाएंगे। ये एक्स्पो 5 दिन चलेगा। यहां आस्ट्रिया, चीन, कनाडा, जामाना, हॉलेंड, अमेरिका समेत करीब 103 देशों के बायर्स आएंगे।

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट