बिज़नेस न्यूज़ » Economy » GSTGST रिफंड का तीसरा पखवाड़ा शुरू, 30जुलाई तक जारी किया जाएगा कारोबारियों का क्लेम

GST रिफंड का तीसरा पखवाड़ा शुरू, 30जुलाई तक जारी किया जाएगा कारोबारियों का क्लेम

सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स और कस्टम (सीबीआईसी) GST Refund का तीसरे दौर का ड्राइव शुरू कर दिया है।

GST Refund claim will be release from 16 to 30 July


नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स और कस्टम (सीबीआईसी) जीएसटी रिफंड का तीसरे दौर का ड्राइव शुरू कर दिया है। तीसरे चरण में 16 जुलाई से 30 जुलाई तक पेंडिग जीएसटी रिफंड केस निपटाए जाएंगे। सरकार के लिए जीएसटी रिफंड एक बड़ा चिंता का विषय बना हुआ है क्योंकि एक्सपोटर्स और कारोबारियों को जीएसटी लागू होने के बाद से रिफंड की दिक्कतें आ रही है। कुछ मामलों में जीएसटी बीते 12 महीने से अटका हुआ है। सरकार इन मामलों को निपटाने के लिए जीएसटी रिफंड ड्राइव चला रही है।


पहले दो बार चला चुकी है जीएसटी रिफंड ड्राइव

 

पहले दो रिफंड ड्राइव मुहिम में कारोबारियो और ट्रेडर्स का 10,352 करोड़ रुपए इंटिग्रेटेड जीएसटी और 2,684 करोड़ रुपए इन्पुट क्रेडिट के जारी किए गए हैं। तीसरा रिफंड 16 जुलाई से 30 जुलाई तक चलेगा। टैक्स डिपार्टमेंट और सरकार रिफंड के पेंडिंग मामलों को जल्द निपटाना चाहती है।

 

सरकार सुलझाना चाहती है जीएसटी की परेशानियां

 

एनडीए सरकार का यह पांचवा साल है और अगले साल देश में चुनाव होने वाले हैं। जीएसटी का बीता एक साल काफी परेशानियों वाला बीता है जिसमें टैक्स रेट से लेकर पोर्टल में कई बार तकनीकी दिक्कतें आई हैं। इन्हें अब सरकार आसान करना चाहती है। सीबीआईसी का दावा है कि 90 फीसदी आईजीएसटी क्लेम सेटल कर चुकी है। जीएसटी रिफंड के लिए रिफंड सेल बनाए गए हैं जहां एक्सपोर्टर्स सीधे जाकर रिफंड प्रोसेस क्लेम कर सकते हैं।

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट