Advertisement
Home » Economy » GSTGST rate on tyres may cut

टायरों पर कम हो सकता है GST, काउंसिल कर रही है 18% टैक्स स्लैब में लाने का प्लान

सरकार टायरों पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर सकती है।

GST rate on tyres may cut

नई दिल्ली। गुड्स और सर्विस टैक्स (जीएसटी) के तहत सरकार टायरों पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर सकती है। शनिवार को जीएसटी काउंसिल की अगली मीटिंग होने वाली है उसमें काउंसिल टायरों पर जीएसटी घटाने का फैसला कर सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा था कि 1,200 से अधिक प्रोडक्ट और सर्विस में से 99 फीसदी को 18 फीसदी या उससे कम जीएसटी रेट केटेगरी में रखना चाहते हैं।

 

अभी 34 प्रोडक्ट 28 फीसदी केटेगरी में...

 

एक अधिकारी ने बताया कि टायरों पर 28 फीसदी जीएसटी से आम आदमी पर असर पड़ रहा है। 22 दिसंबर को होने वाली जीएसटी परिषद की बैठक में मुख्य मुद्दा आम आदमी पर जीएसटी का बोझ कम करने का होगा। फिलहाल 28 फीसदी के स्लैब में 34 वस्तुएं हैं। इनमें वाहन टायर, डिजिटल कैमरा, एयर कंडीशनर, डिश वॉशिंग मशीन, सेट टॉपबॉक्स, मॉनिटर और प्रोजेक्टर के अलावा सीमेंट जैसे प्रोडक्ट शामिल है।

 

सीमेंट पर भी हो सकता है टैक्स कम

 

अधिकारी ने कहा कि सीमेंट पर टैक्स की दर को घटाकर 18 फीसदी करने से सरकार पर करीब 20,000 करोड़ रुपए का सालाना बोझ बढ़ जाएगा, बावजूद इसके परिषद यह कदम उठा सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा था कि 1,200 से अधिक प्रोडक्ट और सर्विस में से 99 फीसदी को 18 फीसदी या उससे कम जीएसटी रेट केटेगरी में रखना चाहती है।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss