Home » Economy » GSTGST on Amarnath & Vaishno devi yatra

अमरनाथ और वैष्णो देवी यात्रा की कई सर्विसेज पर लगेगा GST, रजिस्ट्रेशन फीस-पालकी-पोनी सर्विस पर लगेगा 18 फीसदी GST

सरकार ने अमरनाथ और वैष्णो देवी ट्रस्ट की कोई नया GST नहीं लगाने की अपील को रिजेक्ट कर दिया है।

GST on Amarnath & Vaishno devi yatra

नई दिल्ली. अमरनाथ और वैष्णो देवी यात्रा पर जीएसटी देना होगा। सरकार ने श्रीअमरनाथजी श्राइन बोर्ड और श्रीमाता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की अपील को खारिज कर दिया है। इन दोनों श्राइन बोर्ड ने मांग की थी उनकी रजिस्ट्रेशन फीस, पालकी, पोनी जैसी सभी सुविधाओं को जीएसटी मुक्त कर दिया जाए और यात्रा की किसी भी सर्विस पर टैक्स न लगे जिसे सरकार ने मानने से इंकार कर दिया है।

 

इन सर्विस पर मिलती है GST छूट

 

अब इन दोनों श्राइन बोर्ड की सभी सर्विस फ्री नहीं होगी। कमेटी के मुताबिक पहले ही अमरनाथ और माता वैष्णो देवी की काफी सारी सर्विस पर जीएसटी नहीं लगता। इनमें प्रसाद बेचना और एक हजार रुपए तक के कमरों को किराए पर देने पर जीएसटी नहीं लगाता क्योंकि यह चैरिटेबल बॉडी के तहत आता है। इसके अलावा बैटरी वाले रिक्शा और कार पर भी छूट मिलती है।

 

इन सर्विस पर लगता है GST

 

तीर्थयात्रा के लिए एसी ट्रेन से यात्रा करने पर जीएसटी लगता है। इसके अलावा हेलिकॉप्टर राइड, पालकी और पोनी से यात्रा करने पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है। 

 

सरकार का रजिस्ट्रेशन फीस पर GST लगाने का है प्लान

 

अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को मिलने वाली मेडिकल सर्विस पर भी जीएसटी नहीं लगता। अब सरकार ने अमरनाथ यात्रा की रजिस्ट्रेशन फीस पर जीएसटी नहीं लगाने की दलील को खारिज कर दिया है। सरकार इस पर 18 फीसदी जीएसटी लगाने का प्लान कर रही है जिसका अमरनाथजी श्राइन बोर्ड विरोध कर रहा है।


 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss