Home » Economy » GST5 लाख टर्नओवर वाले कारोबारियों ने फाइल किया रिटर्न- composition scheme Return

5 लाख सालाना टर्नओवर वाले कारोबारियों ने फाइल किया रिटर्न, सरकार हुई हैरान

जीएसटी में 5 लाख सालाना टर्नओवर वाले कारोबारियों ने जीएसटी में रिटर्न फाइल किया है।

1 of

नई दिल्ली। जीएसटी में कंपोजिशन स्कीम लेने वाले कारोबारियों ने सरकार को बड़ा सरप्राइज दिया है। जीएसटी में 5 लाख सालाना टर्नओवर वाले कारोबारियों ने जीएसटी में रिटर्न फाइल किया है। जीएसटी में 20 लाख रुपए सालाना टर्नओवर वाले कारोबारियों को जीएसटी से बाहर रखा गया है। ऐसे में यह आंकड़ें सरकार को भी चौंका रहे हैं कि इन कारोबारियों में जीएसटी में रजिस्ट्रेशन क्यूं कराया है।

 

 

5 लाख टर्नओवर वाले कारोबारियों ने फाइल की रिटर्न

 

करीब 10लाख कारोबारियों ने जिन्होंने कंपोजिशन स्कीम लिया है उसमें से करीब 7 लाख लोगों ने जुलाई से सितंबर महीने की जीएसटी रिटर्न फाइल की है। फाइनेंस सेक्रेटरी हंसमुख अढिया ने बताया कि 7 लाख में से 5 लाख ऐसे कारोबारी ऐसे हैं जिनका सालाना टर्नओवर पांच लाख रुपए से कम है। कम टर्नओवर वाले कारोबारियों ने जीएसटी में रिटर्न फाइल की है जिन्हें रजिस्ट्रेशन कराने की भी जरूरत नहीं थी।

 

 

सरकार हुई हैरान

 

अढिया ने कहा कि उन्हें इस बात की हैरानी है कि इन कारोबारियों ने जीएसटी में रजिस्ट्रेशन क्यूं कराया है जबकि 20 लाख सालाना टर्नओवर वाले कारोबारियों को जीएसटी में रजिस्टर करने की जरूरत ही नहीं थी। अगर कंपनी का टर्नओवर 5 लाख रुपए तक था तो उन्हें जीएसटी में रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं थी। जीएसटी काउंसिल ने कंपोजिशन स्कीम के लेने वालों के लिए टर्नओवर की लिमिट बढ़ाकर 1.50 करोड़ रुपए कर दिया था। अब वह आगे इसे बढ़ाकर 2 करोड़ रुपए कर सकती है।

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss