विज्ञापन
Home » Economy » GST12000 crore GST tax evasion in April to november

अप्रैल-नवंबर तक 12,000 करोड़ की GST टैक्स चोरी पकड़ी

सरकार ने बीते आठ महीने में 12,000 करोड़ रुपए की जीएसटी टैक्स चोरी पकड़ी है।

12000 crore GST tax evasion in April to november

GST tax evasion सरकार ने बीते आठ महीने में 12,000 करोड़ रुपए की जीएसटी टैक्स चोरी पकड़ी है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम (सीबआईसीके सदस्य जॉन जोसेफ ने कहा कि ई-वे बिल के इलेक्ट्रॉनिक होने से टैक्स चोरी रोकने की दिशा में कई कदम उठाए गए। इसके तहत 12,000 करोड़ रुपए टैक्स चोरी के मामले पकड़े गए हैं।

नई दिल्ली। सरकार ने बीते आठ महीने में 12,000 करोड़ रुपए की जीएसटी टैक्स चोरी पकड़ी है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम (सीबआईसी) के सदस्य जॉन जोसेफ ने कहा कि ई-वे बिल के इलेक्ट्रॉनिक होने से टैक्स चोरी रोकने की दिशा में कई कदम उठाए गए। इसके तहत 12,000 करोड़ रुपए टैक्स चोरी के मामले पकड़े गए हैं।

 

12,000 करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी

 

इस साल अप्रैल से नवंबर तक सरकार ने 12,000 करोड़ रुपए की टैक्स चोरी पकड़ी गई है। सीबीआईसी के सदस्य जॉन जोसेफ ने मंगलवार को एक कार्यक्रम के दौरान यह जानकारी दी। जोसेफ का कहा कि 8 महीने में जितनी जीएसटी चोरी पकड़ी गई वह सेंट्रल एक्साइज और सर्विस टैक्स चोरी के मामलों से काफी ज्यादा है। उन्होंने बताया कि टैक्स अधिकारियों ने करीब 8,000 करोड़ रुपए की रिकवरी की है।

 

सिर्फ 5 से 10 फीसदी लोग करते हैं टैक्स चोरी

 

जोसेफ के मुताबिक 1.2 करोड़ जीएसटी करदाताओं में से सिर्फ 5-10% लोग टैक्स चोरी कर रहे हैं। ऐसे लोग इंडस्ट्री का नाम खराब कर रहे हैं और इसे रोकने की जरूरत है। इंडस्ट्री की आशंका को दूर करते हुए जोसेफ ने कहा कि सरकार बदलने से जीएसटी खत्म नहीं होगा। इसमें कुछ बदलाव जरूर हो सकते हैं। जीएसटी काउंसिल में केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारों के अधिकारियों का भी प्रतिनिधित्व होता है।

 

अप्रैल में आएंगे नए फॉर्म

 

जोसेफ ने बताया कि नई जीएसटी रिटर्न फॉर्म शुरुआत में बीटा वर्जन में लाए जाएंगे। नए फॉर्म अप्रैल 2019 में लॉन्च किए जाएंगे।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन