विज्ञापन
Home » Economy » GSTGST Council next meeting will be hold on 19 March 2019

होली से पहले सरकार आपको बताएगी ऐसे खरीदें सस्ता घर

पहली बार घर खरीदने वालों को होगी 5.82 लाख की बचत

1 of

नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर (Goods and Services Tax) यानी GST काउंसिल की इस माह होने वाली बैठक का रास्ता साफ हो गया है। चुनाव आयोग ने जीएसटी काउंसिल की बैठक को हरी झंडी दे दी है। चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद 19 मार्च को जीएसटी काउंसिल की बैठक होना तय है। आपको बता दें कि 20 मार्च को होलिका दहन है। ऐसे में इसको होली का तोहफा माना जा रहा है। 

ये भी पढ़ें- मसूद अजहर पर चीन मेहरबान, 43 लाख करोड़ की डील के चक्कर में चौथी बार बचाया बैन से

पिछली बैठक में कम की थीं जीएसटी दरें
24 फरवरी को हुई बैठक में जीएसटी काउंसिल रियल एस्टेट सेक्टर को बड़ी राहत दी थी। जीएसटी काउंसिल ने अंडर कंस्ट्रक्शन घरों पर टैक्स की दरों को घटाकर 5 फीसदी कर दिया था। साथ ही अफोर्डेबल घरों पर जीएसटी की दर को घटाकर 1 फीसदी कर दिया था। इससे पहले अंडर कंस्ट्रक्शन घरों पर 12 फीसदी और अफोर्डेबल घरों पर 8 फीसदी जीएसटी लग रहा था। जीएसटी काउंसिल ने नई दरों को 1 अप्रैल 2019 से लागू करने को मंजूरी दी थी। साथ ही लोगों को इसका फायदा देने के लिए विस्तृत गाइडलाइन अगली बैठक में जारी करने की बात कही थी। 

अब जारी होगी गाइडलाइन


अब जीएसटी काउंसिल 19 मार्च को होने वाली बैठक में रियल्टी सेक्टर में जीएसटी दरें कम करने का लाभ लोगों तक सही तरीके से पहुंचाने के लिए विस्तृत गाइडलाइन जारी करेगी। यह गाइडलाइन जारी होने के बाद तय हो जाएगा कि आप कैसे सस्ता घर खरीद सकते हैं। जानकारों का कहना है कि होली से पहले गाइडलाइन जारी होने से घर खरीदने वालों को राहत जरूर मिलेगी। 

पहली बार घर खरीदने वालों को होगी 5.82 लाख की बचत


रियल एस्टेट सेक्टर में जीएसटी दरें कम होने से पहली बार घर खरीदने वालों के लिए यह सुनहरा मौका है। अगर आप पहली बार घर अंडर कंस्‍ट्रक्‍शन प्रोजेक्‍ट में फ्लैट खरीद रहे हैं तो अभी तक 12 फीसदी की दर से जीएसटी का भुगतान करना होता है। वहीं एक अप्रैल से यह दर घटकर 5 फीसदी हो जाएगी। यानी जीएसटी में 7 फीसदी की कमी। इसके चलते 45 लाख रुपए की प्रॉपर्टी पर 3.15 लाख रुपए की सीधे बचत होगी। अगर आप पहली दफा घर खरीदने जा रहे हैं तो प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत होम लोन पर 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी मिलेगी। इस तरह कुल 5.82 लाख रुपए की बचत होगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन