Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Economy »Infrastructure» TIES Scheme Launched For Export Infra Development, 600cr Allocated

    एक्सपोर्ट इंफ्रा डेवलप करने के लिए TIES स्कीम लॉन्च, 600 करोड़ रुपए का हुआ आवंटन

    एक्सपोर्ट इंफ्रा डेवलप करने के लिए TIES स्कीम लॉन्च, 600 करोड़ रुपए का हुआ आवंटन
     
    नई दिल्ली। सरकार ने एक्सपोर्ट के लिए ट्रेड इंफ्रास्ट्रक्चर फॉर एक्सपोर्ट स्कीम (टीआईईएस) लॉन्च की है। सरकार इस स्कीम के जरिए एक्सपोर्ट लिंक्ड इंफ्रास्ट्रक्चर को राज्यों में बेहतर करेगी ताकि इससे आउटबाउंड शिपमेंट सर्विस को बेहतर किया जा सके। टीआईईएस स्कीम कॉमर्स और इंडस्ट्री मिनिस्टर निर्मला सीतारमन ने लॉन्च कर दी है।
     
    एक्सपोर्ट के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर होगा बेहतर
     
    कॉमर्स मिनिस्ट्री की बनाई एम्पॉवर कमेटी इस स्कीम को मॉनिटर करेगी। इस स्कीम के जरिए चेकप्वाइंट, लास्ट माइल कनेक्टिविटी, बॉर्डर हाट और इंटिग्रेटेड चेक पोस्ट बनाए जाएंगे। इस स्कीम के जरिए इंफ्रास्ट्रक्चर गैप को भरा जाएगा, जो दूसरी स्कीमों के जरिए पूरा नहीं हो पाता। इससे एक्सपोर्ट कार्गो और सर्टिफिकेशन क्वालिटी स्टैंडर्ड को बेहतर किया जाएगा।
     
    स्कीम के लिए 600 करोड़ किए आवंटित
     
    ये स्कीम 1 अप्रैल से लागू की जाएगी। इसके स्कीम के लिए बजट से 600 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। इस स्कीम का रिव्यू और मॉनिटरिंग कॉमर्स मिनिस्ट्री करेगी। 
    बजट में की थी टीआईईएस स्कीम की घोषणा
     
    फाइनेंस मिनिस्टर अरूण जेटली नें बजट 2017-18 में किसी भी एक्सपोर्ट सेगमेंट के लिए पैकेज की घोषणा की है। बजट में वित्त मंत्री ने ट्रेड इंफ्रास्ट्रक्चर फॉर एक्सपोर्ट स्कीम (टीआईईएस) की घोषणा की थी। सरकार ये स्कीम 2017-18 में लॉन्च करेगी। स्कीम के तहत एक्सपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर किया जाएगा और एक्सपोर्टर को ट्रांजेक्शन कॉस्ट कम करने में मदद मिलेगी।
     
    एक्सपोर्टर की कम होगी ट्रांसपोटेशन कॉस्ट
     
    फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्ग्नाइजेशन (फियो) के डीजी अजय सहाय ने कहा कि टीआईईएस स्कीम से मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर बनेगा। एक्सपोर्टर के लिए पोर्ट, टेस्टिंग लैब और सर्टिफिकेशन से कनेक्टिविटी बेहतर होगी। इससे एक्सपोर्टर की ट्रांसपोटेशन कॉस्ट बढ़ जाती है। कॉस्ट बढ़ने से एक्सपोर्टर ग्लोबल मार्केट में कंपिटिटिव नहीं रह पाते।

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY