Home »Economy »Foreign Trade» SBI Report Says That In Feb 17 Trend Would Have Continued In Future

निर्यात में स्‍टील उत्‍पादों की हिस्‍सेदारी बढ़ना अच्‍छा संकेत, तेजी लौटने के संकेत

निर्यात में स्‍टील उत्‍पादों की हिस्‍सेदारी बढ़ना अच्‍छा संकेत, तेजी लौटने के संकेत
नई दिल्‍ली. देश से स्‍टील उत्‍पादों का निर्यात बढ़ना एक अच्‍छा संकेत है। फरवरी 17 में देश का निर्यात 17.5 फीसदी बढ़ा है, लेकिन लोगों को इस पर आश्‍चर्य हो रहा है। लेकिन इसका विश्‍लेषण किया जाए तो निर्यात में करीब 5 साल की सबसे बड़ी तेजी का कारण भी यही स्‍टील उत्‍पाद हैं। यह आंकलन स्‍टेट बैंक इकोफ्लैश रिपोर्ट में किया गया है। यह रिपोर्ट बैंक की इकॉनामिक रिसर्च विभाग की चीफ इकॉनामिक एडवाइजर डा. सोम्‍या कांति घोष ने तैयार की है।
 
फरवरी में हुआ रिकार्ड निर्यात
 
फरवरी में 17.5 फीसदी निर्यात बढ़ा था। यह पिछले 64 माह में प्रतिशत के हिसाब से सबसे ज्‍यादा था। वर्ष 2009 से लेकर वर्ष 2011 के बीच देश का निर्यात औसतन 38.2 फीसदी बढ़ा था, जिसमें सबसे ज्‍यादा ग्रोथ का महीना मार्च 2010 रहा था। इस माह में निर्यात 56.8 फीसदी बढ़ा था।
बेस इफेक्‍ट का भी रहा असर
 
फरवरी 2017 में निर्यात के बढ़ने में बेस इफेक्‍ट का असर भी रहा। जनवरी में निर्यात 9.7 फीसदी ही रहा था। वैसे आंकड़ों का विश्‍लेषण किया जाए तो पता चलता है कि फरवरी 2017 में निर्यात में इंजीनियरिंग उत्‍पादों का निर्यात 47.3 बढ़ा है। यह इसके एक माह पहले केवल 11.9 फीसदी था। फरवरी में कुल निर्यात में इंजीनियरिंग उत्‍पादों की हिस्‍सेदारी 10.2 फीसदी रही, जो एक माह पहले केवल 2.7 फीसदी थी। ऐसे में अगर इंजीनियरिंग उत्‍पादों का निर्यात हटा दिया जाए तो यह ग्रोथ केवल 9.3 फीसदी ही बैठती है।
ऑयरन और स्‍टील बार का निर्यात बढ़ा
 
फरवरी 2017 में ऑयरन और स्‍टील बार का निर्यात बढ़ा बढ़ा है। इसमें करीब 159 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है। जबकि जनवरी 2017 में यह ग्रोथ मात्र 11.9 फीसदी ही थी। स्‍टेट बैंक इकोफ्लैश में उम्‍मीद जताई गई है कि यह ट्रैंड आगे भी कायम रह सकता है। इसका सबसे बड़ा कारण टाटा स्‍टील का यूरोप को इको फ्रैंडली स्‍टील उत्‍पादों का निर्यात शुरू होना रहा। इन उत्‍पादों को लेकर फॉर ईस्‍ट, साउथ ईस्‍ट एंड मिडिल ईस्‍ट एशिया और अमेरिका में भी उत्‍सुकता दिखाई गई है। रिपोर्ट में टाटा स्‍टील के उत्‍पादों के निर्यात को भारतीय निर्यात की ग्रोथ के लिए अच्‍छा कदम माना गया है। 
 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY