Home »Economy »Foreign Trade» India Jumps To 8th Place On Global FDI Confidence Index

भारत पर इन्‍वेस्‍टर्स का भरोसा बढ़ा, ग्‍लोबल FDI इंडेक्‍स में 8वें नंबर पर हुआ काबिज

भारत पर इन्‍वेस्‍टर्स का भरोसा बढ़ा, ग्‍लोबल FDI इंडेक्‍स में 8वें नंबर पर हुआ काबिज
सिंगापुर।भारत में इन्‍वेस्‍टमेंट करने को लेकर दूसरे देशों का भरोसा बढ़ा है। फॉरेन डायरेक्‍ट इन्‍वेस्‍टमेंट (एफडीआई) के मामले में भारत की हालत सुधरी है। एटी कीर्नी फॉरेन डायरेक्‍ट इन्‍वेस्‍टमेंट (एफडीआई) कॉन्फिडेंस इंडेक्‍स में भारत 8वें स्‍थान पर काबिज हुआ है। पिछले साल इस लिस्‍ट में देश नौवें नंबर पर था।
 
31 फीसदी इन्‍वेस्‍टर्स ने जताया भरोसा
इस रैकिंग के लिए किए गए सर्वे में 31 फीसदी लोगों ने भारत पर भरोसा जताया है। ये लोग अगले तीन साल तक भारत के इकोनॉमिक आउटलुक के सकारात्‍मक रहने की उम्‍मीद में हैं। एटी कीर्नी के पार्टनर और हेड ऑफ इंडिया विकास कौशल ने बताया कि इन्‍वेस्‍टर्स भारत को एक इन्‍वेस्‍टमेंट के लिए एक बेहतर मार्केट के तौर पर देखते हैं।
 
इन्‍वेस्‍टमेंट बढ़ाने की हो रही तैयारी
इन्‍वेस्‍टर्स मध्‍य अवधि में यहां इन्‍वेस्‍टमेंट बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं। पिछले दो साल से इन्‍वेस्‍टर्स का भरोसा भारत पर बढ़ा है। एफडीआई इंडेक्‍सट में इसकी वजह से भारत टॉप टू इमरजिंग मार्केट परफॉर्मर्स के तौर पर शामिल हुआ है।
 
लगातार हो रहे हैं रिफॉर्म
विकास ने कहा कि मौजूदा सरकार की तरफ से इकोनॉमी को बदलने के लिए लाए जा रहे रिफॉर्म देश के निवेश माहौल को बेहतर बनाने में मदद कर रहे हैं। इसमें गुड्स एंड सर्विस टैक्‍स (जीएसटी) भी शामिल है। यह पिछले कुछ सालों में हो रहा सबसे बड़ा टैक्‍स रिफॉर्म है।
 
तेजी से ग्रो करने वाली इकोनॉमी है भारत   
भारत का व्‍यापक डोमेस्टिक मार्केट भी विदेशी कंपनियों को आकर्षित करता है। इन्‍वेस्‍टर्स भारत की इकोनॉमिक परफॉर्मेंस से खुश हैं और वह इसे ही सेलिंग प्‍वाइंट के तौर पर देख रहे हैं। विकास ने कहा कि भारत को सबसे तेजी से ग्रो करने वाली इकोनॉमी के तौर पर देखा जा रहा है। इसकी वजह से यहां कई इन्‍वेस्‍टमेंट के मौके भी इन्‍वेस्‍टर्स को मिलेंगे। 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY