Home »Economy »Foreign Trade» Govt Plans Single Window Online System For Global Trade Info

ग्लोबल ट्रेड सर्विसेज के लिए सिंगल विंडो सिस्टम का प्रस्ताव, ट्रेडर्स को मिलेगा ऑनलाइन अप्रूवल

ग्लोबल ट्रेड सर्विसेज के लिए सिंगल विंडो सिस्टम का प्रस्ताव, ट्रेडर्स को मिलेगा ऑनलाइन अप्रूवल
नई दिल्‍ली।इंटरनेशनल ट्रेड और सर्विसेज के बारे में जल्‍द ही ऑनलाइन इंफोर्मेशन मिलनी शुरू हो जाएगी। सरकार इसके लिए सिंगल विंडो ऑनलाइन सिस्‍टम तैयार करने की योजना बना रही है। इसके जरिए सरकार एक्‍सपोर्ट्स और इम्‍पोर्ट्स के लिए एप्लिकेशन सब्मिशन और अन्‍य अप्रूवल्‍स लेने की प्रक्रिया को आसान बनाना है।
 
ऑनलाइन ही मिल जाएगी परमिशन
 
डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी एंड प्रमोशन (डीआईपीपी) ने बताया कि इस ऑनलाइन सिंगल विंडो सिस्‍टम के आने के बाद रेग्‍युलेटरी एजेंसीज की परमिशन मिलना आसानी से ऑनलाइन ली जा सकेगी। इसके लिए ट्रेडर्स को एजेंसियों के ऑफिस के चक्‍कर नहीं लगाने पड़ेंगे। डीआईपीपी ने कहा कि इसके जरिए ईज ऑफ डुइंग बिजनेस को बढ़ावा देना है।
 
डीआईपीपी ने लाया यह प्रस्‍ताव
 
डीआईपीपी ने यह प्रस्‍ताव पेश करते हुए कहा कि यह अलग-अलग सरकारी एजेंसियों के साथ डील करने की परेशानी से ट्रेडर्स को राहत दिलाएगी। इससे बिजनेस में लगने वाले खर्च में भी कमी आएगी। इस रिक्‍वेस्‍ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) में डीआईपीपी ने कहा कि सिंगल विंडो ऑनलाइन सिस्‍टम को स्‍थापित करने के लिए एक कंसल्टिंग एजेंसी अप्‍वाइंट की जाए। यह एजेंसी इस सिंगल ऑनलाइन विंडो सेटअप करने के लिए स्‍टडी करेगी।
 
कंसल्टिंग एजेंसी पहले करे स्‍टडी
 
डीआईपीपी ने कहा कि एजेंसी सिंगल विंडो सिस्‍टम सेटअप करने और इंटरनेशनल ट्रेड से जुड़ी चीजों का अध्‍ययन करेंगे। डिपार्टमेंट ने कहा है कि एजेंसी को कम से कम 3 देशों का इस मामले में अध्‍ययन करना चाहिए। इस दौरान उन देशों के फास्‍ट अप्रूवल मैकेनिजम का अध्‍ययन किया जाना चाहिए।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY