Home »Economy »Foreign Trade» Govt Scraps Export Cap On Organic Wheat Sugar Edible Oils

सरकार ने आर्गेनिक गेहूं और चावल से हटाई एक्सपोर्ट लिमिट

सरकार ने आर्गेनिक गेहूं और चावल से हटाई एक्सपोर्ट लिमिट
नई दिल्‍ली। सरकार ने आर्गेनिक गेहूं, चीनी और खाद्य तेल के निर्यात की सीमा को हटा दिया है। इसके अलावा आर्गेनिक गैर बासमती चावल के निर्यात पर से भी सीमा को हटा लिया गया है। आर्गेनिक दाल पर निर्यात की सीमा को 50 हजार टन प्रति वर्ष कर दिया है। 
 
इससे चीनी की जमाखोरी रोकने के भी किए उपाए 
 
पहले आज सरकार ने खाद्य मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। खाद्य मंत्रालय ने स्टॉक लिमिट की समयसीमा बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था। फिलहाल चीनी की कीमत घरेलू मार्केट में 42 से 44 रुपए प्रति किलो के स्तर पर हैं। मार्केट में चीनी की कमी की संभावना से कीमतों पर दबाव बना हुआ है। कैबिनेट के फैसले के बाद चीन की जमाखोरी पर लगाम लगेगी। वहीं सप्लाई बढ़ने से कीमतों के नियंत्रण में रहने का अनुमान है।
 
फिलहाल पश्चिम बंगाल के अलावा देश भर में चीनी के लिए 500 टन की स्टॉक लिमिट है। वहीं पश्चिम बंगाल में स्टॉक लिमिट 1000 टन है। देश में 2016-17 सीजन (अक्टूबर से सितंबर) में 2 करोड़ टन चीनी के प्रोडक्शन का अनुमान है। ये लगातार दूसरा साल है जब प्रोडक्शन में गिरावट देखने को मिल सकती है। घरेलू सप्लाई बढ़ाने के लिए जून तक 5 लाख टन ड्यूटी फ्री रॉ शुगर के इंपोर्ट को सरकार पहले ही मंजूरी दे चुकी है।   
 

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY