विज्ञापन
Home » Economy » Foreign TradePrime minister Narendra Modi will visit three african countries

पीएम मोदी 3 अफ्रीकी देशों के दौरे पर होंगे रवाना, ब्रि‍क्‍स सम्‍मेलन में लेंगे हि‍स्‍सा

नरेंद्र मोदी पांच दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे जहां वह रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका जाएंगे।

Prime minister Narendra Modi will visit three african countries
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा के लि‍ए रवाना होंगे। नरेंद्र मोदी पांच दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे जहां वह रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका जाएंगे। दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान वह ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जिसमें अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा समेत कई वैश्विक महत्व के मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

नई दि‍ल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा के लि‍ए रवाना होंगे। नरेंद्र मोदी पांच दिवसीय दौरे पर रवाना होंगे जहां वह रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका जाएंगे। दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान वह ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जिसमें अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा समेत कई वैश्विक महत्व के मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

 

वि‍देश मंत्रालय का बयान

 

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि‍ रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका के दौरे से अफ्रीका महाद्वीप के साथ हमारा संबंध और मजबूत होगा। पिछले कुछ साल में अफ्रीकी देशों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण समझौते हुए हैं। बीते चार साल में भारत के राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री अफ्रीका के 23 दौरे कर चुके हैं। मंत्रालय ने बयान में कहा कि‍ भारत की विदेश नीति में अफ्रीका को शीर्ष प्राथमिकता दी गई है।

 

ब्रि‍क्‍स शि‍खर सम्‍मेलन में लेंगे हि‍स्‍सा

 

मोदी 24 जुलाई को युगांडा जाएंगे। दौरे के आखिर में उनका अगला पड़ाव दक्षिण अफ्रीका होगा। मोदी जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के 10वें संस्करण में हिस्सा लेंगे जिसमें समूह के नेताओं के अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा, वैश्विक शासन और कारोबार समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा करने की संभावना है।

 

पहली बार युगांडा की संसद को संबोधि‍त करेंगे भारतीय पीएम

 

युगांडा यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी युगांडा के राष्ट्रपति योवेई मुसेवेनी से मुलाकात करेंगे और प्रतिनिधि स्तरीय वार्ता के बाद भारत और युगांडा के संयुक्त व्यापार कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। भारत के प्रधानमंत्री पहली बार युगांडा की संसद को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री युगांडा में भारतीय समुदाय के सदस्यों को भी संबोधित करेंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन