Home » Economy » Foreign TradeNarendra Modi meets Crown Prince of Abu Dhabi, India, UAE sign 5 pacts

मोदी से बोले क्राउन प्रि‍ंस UAE आपका दूसरा घर, 5 महत्वपूर्ण समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

दोनों देशों के बीच मानव श्रम, ऊर्जा, रेलवे और वित्तीय सेवा से जुड़े 5 महत्वपूर्ण समझौते भी हुए हैं।

1 of
नई दिल्ली, अपनी तीन देशों की विदेश यात्रा के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार रात यूनाइटेड अरब अमीरात (यूएई) पहुंचे। यहांं पीएम मोदी का शानदार स्वागत किया गया। यहां पीएम मोदी ने यूएई के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नहयान से मुलाकात के दौरान कहा कि‍ यह उनका दूसरा घर है। इसके अलावा मुलाकात में दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई, जि‍नमें मानव श्रम, ऊर्जा, रेलवे और वित्तीय सेवा से जुड़े समझौते शामिल हैं। इस दौरान दोनों देशों के बीच 5 महत्वपूर्ण समझौते भी हुए। इनमें भारतीय तेल कंपनियों के एक संघ को तेल रियायतों में 10% हिस्सेदारी देने का एक ऐतिहासिक समझौता भी शामिल था। 

 
कौन से 5 समझौते हुए भारत-यूएई के बीच 
 
1. भारतीय दूतावास द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि इंडियन कॉन्सर्टियम और अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी (ADNOC) के बीच एक MoU साइन किया गया है। तेल रियायतों में 10% हिस्सेदारी देने का एक ऐतिहासिक समझौता है। यह समझौता 2018 से 2057 तक 40 साल के लि‍‍‍ए कि‍या गया है। इसके तहत ब्याज का 60% एडीओओसी द्वारा बनाए रखा जाएगा और शेष 30% अन्य अंतरराष्ट्रीय तेल कंपनियों को दिए जाएंगे। यह UAE के अपस्ट्रीम तेल सेक्टर में भारत का पहला इन्वेस्टमेंट है। 
 
2. मानव श्रम के क्षेत्र में सहयोग के लिए भी भारत और UAE के बीच एक MoU पर हस्ताक्षर हुए हैं। इसमें भारतीय लोगों के यूएई में कॉन्ट्रेक्ट बेस्ट जॉब के लिए आपसी सहयोग को संस्थागत बनाना है।
 
3. रेलवे क्षेत्र में भी टेक्निकल सहयोग के लिए भी एक MoU साइन किया गया है। यह भारतीय रेल मंत्रालय और फेडरल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी, UAE के बीच हुआ है। इसका लक्ष्य इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र खासकर रेलवे में आपसी सहयोग को बढ़ाना है।
 
4. फाइनेंस के क्षेत्र में द्वीपक्षीय सहयोग के लिए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और अबूधाबी सिक्योरिटी एक्सचेंज के बीच एक MoU साइन हुआ है। 
 
5. जम्मू-कश्मीर सरकार और डीपी वर्ल्ड के बीच भी एक MoU साइन हुआ है। इसके तहत जम्मू में मल्टी मॉडल लॉजिस्टीक पार्क और हब बनाए जाएंगे।
 
 
UAE में आज पीएम का कार्यक्रम
 
पीएम मोदी रविवार को मस्कट में 'सुल्तान क़बूस मस्जिद' का दौरा करेंगे। 
सुल्तान कबूस स्पोर्ट कॉम्पलेक्स में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। 
पीएम मोदी यहां पहले हिंदू मंदिर का शिलान्यास करेंगे। अबू धाबी में यह हिंदू मंदिर 55000 वर्ग मीटर जमीन पर बनेगा। 
 
फिलिस्तीन में कि‍ए थे 6 MoU पर हस्ताक्षर 
 
इससे पहले पीएम मोदी पीएम मोदी शनिवार को जॉर्डन सेना के हेलीकॉप्टर पर सवार होकर सीधे फिलिस्तीन के रामल्ला शहर पहुंचे थे। यहां फिलिस्‍तीन के प्रधानमंत्री रामी हमदल्ला ने उनका स्वागत किया था। फिलिस्तीन में भी भारत-फिलिस्तीन के बीच 6 MoU पर हस्ताक्षर हुए थे। 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट