बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Foreign Tradeडि‍फेंस, हेल्‍थ और टूरि‍ज्‍म समेत ओमान से कि‍ए 8 समझौते, सुल्‍तान से भी मि‍ले मोदी

डि‍फेंस, हेल्‍थ और टूरि‍ज्‍म समेत ओमान से कि‍ए 8 समझौते, सुल्‍तान से भी मि‍ले मोदी

रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने ओमान के सुल्तान से कई विषयों पर चर्चा की 8 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।

1 of
 
नई दि‍ल्‍ली. पीएम मोदी अपनी 4 देशों की यात्रा के आखिरी पड़ाव ओमान पहुंच गए हैं। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को ओमान के सुल्तान कबूस बिन साद अल साद के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी ओमान की 2 दिवसीय यात्रा पर हैं। इसके अलावा पीएम मोदी सोमवार को ओमान के सुल्तान के अलावा डिप्टी प्राइम मिनिस्टर ऑफ काउंसिल सैयद फयद बिन महमूद अल सैयद के साथ भी मुलाकात की। 

इससे पहले रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमान के सुल्तान से कई विषयों पर चर्चा की और इस दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग सहित 8 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इस दौरान व्यापार और निवेश, ऊर्जा ,रक्षा, सुरक्षा ,खाद्य सुरक्षा और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत हुई। 
 
क्‍या-क्‍या हुए समझौते 
 
1. सिविल और वाणिज्यिक मामलों में कानूनी और न्यायिक सहयोग पर समझौता। 
 
2. राजनयिक, विशेष सेवा और आधिकारिक पासपोर्ट धारकों के लिए आपसी वीजा छूट पर समझौता।  
 
3. भारत और ओमान के बीच हेल्‍थ सेक्‍टर में सहयोग करने के लि‍ए भी एक समझौता कि‍या गया है। 
 
4. बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग में सहयोग के लिए भी समझौते पर हस्‍ताक्षर कि‍ए गए हैं। 
 
5. विदेश सेवा संस्थान, विदेश मंत्रालय, भारत और ओमान राजनयिक संस्थान के बीच सहयोग के संबंध में भी एक MoU साइन कि‍या गया है। 
 
6. राष्ट्रीय रक्षा अध्ययन और विश्लेषण के बीच शैक्षिक सहकारिता और स्कॉलरी सहयोग क्षेत्रों पर समझौता ज्ञापन। 
 
7. भारत और ओमान के बीच पर्यटन सहयोग के क्षेत्र में समझौता ज्ञापन। 
 
8. दोनों देशों के बीच मिलिट्री सहयोग के लि‍ए भी समझौते पर हस्ताक्षर कि‍ए गए हैं। 
 
बिजनेस के लिए मुफीद मार्केट है भारत 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इंडिया-ओमान बिजनेस मीटिंग में गल्‍फ और वेस्‍ट एशिया रीजन के इंडस्‍ट्री लीडर्स से मुलाकात की। पीएम मोदी ने इस दौरान भारत को बिजनेस के लिए मुफीद डेस्टिनेशन के रूप में सामने रखा। 
 
भारतीयों को कि‍या संबाेधि‍त 
 
इससे पहले रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमान में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। भारतीय समुदाय को संबोधित करने के लिए पीएम मोदी सुल्तान कबूस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स पहुंचे थे। वहीं, मस्कट में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार के 4 साल हुए, लेकिन कोई नहीं कहता मोदी कितना ले गया। भारत में अब बदलाव की बयार चल रही है। सरकार की नीतियां लोगों तक पहुंच रही हैं। 
 
भारत जैसी विविधता कहीं और नहीं 
 
वहां उपस्थित सभी लोगों का पीएम मोदी ने गुजराती समेत कई भारतीय भाषाओं में अभिवादन किया। PM मोदी ने कहा कि अगर वे भारतीय बोलियों में नमस्ते करने लगे, तो घंटों निकल जाएंगे, ये विविधता कहीं और नहीं मिलेगी। 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट