Home » Economy » Foreign TradeIndia mulls customs duty hike on 30 US products; proposes $241 mn retaliatory tariff hike

US के 30 प्रोडक्‍ट्स पर टैरि‍फ बढ़ाने की तैयारी में भारत, वसूलेगा 24.1 करोड़ डॉलर

US की ओर से चुनिंदा स्‍टील और एल्‍यूमीनियम प्रोडक्‍ट्स पर टैरि‍फ बढ़ाने के बाद अब भारत भी ड्यूटी बढ़ाने जा रहा है।

India mulls customs duty hike on 30 US products; proposes $241 mn retaliatory tariff hike

नई दि‍ल्‍ली. US की ओर से चुनिंदा स्‍टील और एल्‍यूमीनियम प्रोडक्‍ट्स पर कस्‍टम ड्यूटी बढ़ाने के बाद अब भारत ने मोटरसाइकि‍ल, चुनिंदा आयरन और स्‍टील गुड्स समेत 30 चीजों की संशोधि‍त लि‍स्‍ट डब्‍ल्‍यूटीओ में भेजी है। भारत ने इस चीजों पर लगने वाली कस्‍टम ड्यूटी को बढ़ाकर 50 फीसदी तक करने का प्रस्‍ताव दि‍या है। 

 

 

भारत की ओर से 30 प्रोडक्‍ट्स पर बढ़ाया जाएगा टैरि‍फ

अमेरि‍का की ओर से ड्यूटी बढ़ाने से भारत पर करीब 24.1 करोड़ डॉलर का बोझ बढ़ेगा। इसका जवाब देते हुए भारत ने भी समान अमाउंट के प्रोडक्‍ट्स पर टैरि‍फ बढ़ाने का प्रस्‍ताव दि‍या है। सूत्रों ने कहा कि‍ भारत से एक्‍सपोर्ट होने वाले चुनिंदा स्‍टील और एल्‍यूमीनियम प्रोडक्‍ट्स पर टैरि‍फ बढ़ाने से अमेरि‍का को 24.1 करोड़ डॉलर मि‍लेंगे। उन्होंने कहा कि भारत ने भी 30 प्रोडक्‍ट्स पर समान अमाउंट के बराबर ड्यूटी बढ़ाने का प्रस्‍ताव दि‍या है जो अमेरि‍का से भारत इंपोर्ट कि‍ए जाते हैं। 

 

 

भारत बढ़ा चुका है 100 फीसदी तक ड्यूटी

इससे पहले मई में भारत ने अमेरि‍का से आने वाली चुनिंदा मोटरसाइकि‍ल्‍स, सेब, बादाम जैसे 20 प्रोडक्‍ट्स पर ड्यूटी बढ़ाकर 100 फीसदी तक करने का प्रस्‍ताव दि‍या था। इन चीजों पर 10 फीसदी से 100 फीसदी तक ड्यूटी बढ़ाने का प्रस्‍ताव दिया था। 

भारत सरकार ने अमेरिका से इंपोर्ट होने वाले गेहूं, शेल्ड बादाम, अखरोट और प्रोटीन कंसंट्रेट सहित 5 प्रोडक्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी में 100 फीसदी तक इजाफा भी कि‍या था। अखरोट पर इंपोर्ट ड्यूटी 30 फीसदी से बढ़ाकर 100 फीसदी कर दी है। इसके अलावा, बादाम पर इंपोर्ट ड्यूटी 65 रुपए से बढ़ाकर 100 रुपए प्रति किलो कर दी है।

 

 

WTO काउंसिल ने दी जानकारी

WTO की काउंसिल फॉर ट्रेड इन गुड्स ने बताया था कि भारत ने उसे जानकारी दी है कि वह सामानों को मिलने वाली छूट को खत्‍म कर सकता है। उनके अनुसार भारत ने बताया है कि उतनी छूट खत्‍म की जा सकती है जितना अमेरिका के ड्यूटी बढ़ाने से भारत को नुकसान होगा। काउंसिल के अनुसार भारत ने कहा है कि छूट खत्‍म करने का मतलब भारत खास सामानों पर टैरिफ को बढ़ाना। 

 

 

9 मार्च को अमेरिका ने की थी घोषणा

अमेरिका 9 मार्च को अमेरि‍का के राष्‍ट्रपति‍ डोनाल्‍ड ट्रम्‍प ने स्‍टील और एल्‍यूमीनि‍यम पर हैवी टैरि‍फ लगाया था। ट्रम्‍प ने कहा था कि भारत से इंपोर्ट होने वाले स्‍टील पर 25 फीसदी और एल्‍यूमीनियम पर 10 फीसदी अतिरिक्‍त ड्यूटी लगाई जाएगी। इस ड्यूटी हाईक से केवल कनाडा और मैक्सिको को छूट दी गई थी। यह ड्यूटी हाईक 21 जून 2018 से लागू होनी है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट