बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Foreign TradeFB, google पर टैक्‍स लगाने की तैयारी में यूरोपीय यूनि‍यन, अमेरि‍का से फि‍र बढ़ेगी रार

FB, google पर टैक्‍स लगाने की तैयारी में यूरोपीय यूनि‍यन, अमेरि‍का से फि‍र बढ़ेगी रार

यूरोपि‍यन यूनि‍यन की ओर से फेसबुक, गूगल और ट्वि‍टर पर डि‍जि‍टल टैक्‍स लगाने की बात कही गई है।

EU Wants to Impose Digital Tax on FB Google Twitter

नई दिल्ली, यूरोपि‍यन यूनि‍यन की ओर से फेसबुक, गूगल और ट्वि‍टर पर डि‍जि‍टल टैक्‍स लगाने की बात कही गई है। हालांकि‍ अभी यह सि‍र्फ एक प्रस्‍ताव है। लेकि‍न इस खबर से ही डिजिटल कारोबार करने वाली कंपनियों की मुश्किलें बढ़ने की आशंका हैं। क्‍योंकि‍ इन कंपनियों को अब एक और टैक्स के लिए तैयार रहना होगा। दरअसल 28 देशों के संघ यूरोपीय यूनियन ने पहली बार डिजिटल टैक्स लगाने का प्रस्ताव दिया है।

 

हर साल 5 अबर कमाने का टारगेट 

यूरोपि‍यन यूनि‍यन की ओर से दि‍ए गए प्रस्‍ताव में कहा गया है कि‍ इस टैक्‍स से हर साल 5 बि‍लि‍यन यूरो यानी करीब 4000 करोड़ रुपए कमाने का का टारगेट है। लेकि‍न इसके लि‍ए कुल कारोबार पर करीब 3 फीसदी टैक्स लगाना होगा। कहा जा रहा है कि‍ इस टैक्‍स को अप्रैल में लागू किया जा सकता है। 

 

इन कंपनि‍यों पर पड़ेगा सबसे ज्‍यादा प्रभाव 

यूरोपीय यूनियन यानी यूरोप के 28 देशों में कारोबार करने वाली कंपनी जिनकी आय डिजिटल कारोबार से आती है। उनके कारोबार पर 3 फीसदी टैक्स लगाने का प्रस्ताव दि‍या है। इससे गूगल, फेसबुक, एप्पल, उबर और अमेजन जैसी कंपनियों पर प्रभाव पड़ेगा। हालांकि, इससे पहले टैक्स ड्राफ्ट में दरें एक से पांच फीसदी के बीच थी। लेकि‍न बाद में इन्‍हें संशोधित कर 3 फीसदी पर लाया गया। 

 

अभी कम टैक्‍स देती हैं डिजिटल कंपनियां  

डिजिटल कंपनियों टैक्स की दरें अभी कम हैं, जिसकी वजह से यह कदम उठाया गया है। फिलहाल अन्य कंपनियां यूरोपीय संघ में 23.3 फीसदी की प्रभावी टैक्स दर से भुगतान कर रही है। जबकि, डिजिटल कंपनियों ने औसत 9.5 फीसदी का भुगतान किया है।  

 

क्‍या है मामला 

डि‍जि‍टल टैक्‍स लगाकर सि‍लि‍कन वैली की दि‍ग्‍गज कंपनि‍यों पर लगाम लगाने की यूरोपि‍यन यूनि‍यन की कोशि‍श कहीं अमेरि‍का से चल रहे ट्रेड वॉर में आग में घी काम न करे। क्‍योंकि‍ इसी महीने ट्रंप ने स्‍टील पर 25 फीसदी आयात शुल्‍क जबकि एल्यूमिनियम के आयात पर 10 फीसदी शुल्क लगाने का फैसला किया था। इसके बाद यूरोपि‍यन यूनि‍यन ने वि‍रोध करने पर ट्रंप ने यूरोपि‍यन कारों पर भी टैक्‍स लगाने की बात कही थी। इसके अलावा ट्रम्‍प ने ट्वीट के जरि‍ए कहा था कि‍ यूरोपि‍यन यूनि‍यन अमेरि‍का के साथ व्यापार को लेकर बहुत बुरा व्‍यवहार करता है। 
  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट