Advertisement
Home » Economy » Foreign TradeIndia's exports to China increase

अमेरिका-चीन लड़ाई का भारत ने उठाया फायदा, मात्र तीन माह में कर डाला अरबों रुपए का करोबार

फियो ने आंकड़े जारी करके दी जानकारी

India's exports to China increase

नई दिल्ली. अमेरिका और चीन की लड़ाई का भारत ने फायदा उठाया। दोनों देशों के बीच चले ट्रेड वार के चलते एक दूसरे पर टैरिफ लगाए, जिससे आपसी कारोबार प्रभावित हुआ। मतलब एक-दूसरे के यहां से आयात-निर्यात महंगा हो गया। ऐसे में भारत ने फायदा उठाते हुए इन दोनों देशों को सस्ती वस्तुएं निर्यात करने शुरू कर दी। जून और सितंबर 2018 के दौरान भारत से करीब 1000 अरब रुपए की चीजें निर्यात की गई।  

 

फियो ने जारी किए एक्सपोर्ट के आंकड़े

एक्सपोर्ट बॉडी की शीर्ष संस्था फेडरेशन ऑफ इंडिया एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन (FIEO) के अध्यक्ष गनेश कुमार गुप्ता के मुताबिक जून और सितंबर 2018 के दौरान भारत का अमेरिकी एक्सपोर्ट 12 फीसदी बढ़ा। इस दौरान चीन को होने वाले निर्यात में 32 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। साल 2017 में इसी दौरान भारत से चीन को 637.40 करोड़ डॉलर का निर्यात हुआ था। लेकिन दोनों देशों के बीच ट्रेड वार छिड़ने के बाद जून-नवंबर 2018 में चीन को निर्यात बढ़कर 846.40 करोड़ डॉलर पर पहुंच गया है। भारत और चीन के बीच व्यापार घाटा साल 2017-18 में 63.12 अरब डालर तक पहुंच गया था।

 

टैरिफ वार के चलते कीमतों में हुई बढ़ोत्तरी 

भारत का साल 2017-18 में चीन के साथ व्यापार घाटा 63.12 बिलियन अमेरिकी डालर था, जो साल 2016-17 में 51.11 बिलियन था।  भारत की ओर से चीन को निर्यात बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए। हाल ही में चीन को भारतीय बासमती चावल निर्यात को मंजूरी मिली है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss