Home » Economy » Foreign Tradeकॉमनवेल्थ देशों में इंडिया को मिला सबसे ज्यादा FDI

कॉमनवेल्थ देशों में इंडिया को मिला सबसे ज्यादा FDI

कॉमनवेल्थ देशों की गिनती में इंडिया सबसे ज्यादा फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट वाला देश बन गया है।

कॉमनवेल्थ देशों में इंडिया को मिला सबसे ज्यादा FDI

नई दिल्ली। कॉमनवेल्थ देशों की गिनती में इंडिया सबसे ज्यादा फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट पाने वाला देश बन गया है। इंडिया इन्वेस्टमेंट के मामले में 53 कॉमनवेल्थ देशों की गिनती में दूसरे स्थान पर है। ट्रेड रिव्यू की एक रिपोर्ट के मुताबिक इंट्रा कॉमनवेल्थ एक्सपोर्ट साल 2016 में 460 अरब अमेरिकी डॉलर रहा है। अगले हफ्ते कॉमनवेल्थ देशों की मीटिंग होने वाली है।

 

700 अरब अमेरिकी डॉलर पहुंचाने का टारगेट

 

रिपोर्ट के मुताबिक इंट्रा कॉमनवेल्थ एक्सपोर्ट साल 2016 में 460 अरब अमेरिकी डॉलर रहा। ये ग्लोबल ट्रेड 20 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। साल 2020 तक इस ट्रेड को 700 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंचाने का टारगेट रखा है। इस टारगेट को पाने में इंडिया एक अहम भूमिका निभाने वाला है।

 

ग्रीनफील्ड एफडीआई में इंडिया रहा आगे

 

कॉमनवेल्थ ट्रेड रिव्यू 2018 रिपोर्ट को कॉमनवेल्थ सेक्रेटेरिएट ने बनाई है। रिपोर्ट के मुताबिक इंडिया ने इंट्रा कॉमनवेल्थ सर्विस ट्रेड में भी टॉप 5 में जगह बनाई है। इंडिया ने कनाडा, आस्ट्रेलिया, सिंगापुर और यूके को सरपास किया है। रिपोर्ट के मुताबिक साल 2005 से लेकर 2016 तक इंडिया ग्रीनफील्ड एफडीआई पाने वालों की लिस्ट में टॉप पर रहा है। ग्रीनफील्ड इन्वेस्टमेंट का मतलब है कि जब पेरेंट कंपनी और सरकार नए वेंचर की शुरूआत नई सुविधाओं को बनाकर करती है।

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट