विज्ञापन
Home » Economy » Foreign TradeIndia withdraws Most Favourd Nation status to Pakistan

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान को करारा जवाब, छीन लिया मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा, पाकिस्तान के व्यापार पर चोट

सुरक्षा को लेकर हुई कैबिनेट बैठक में लिया महत्वपूर्ण फैसला

1 of

नई दिल्ली। पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद की ओर से पुलवामा में सीआरपीएफ पर किए गए आत्मघाती हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान पर कार्रवाई शुरू कर दी है। सबसे पहले केंद्र सरकार ने पाकिस्तान का मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा छीन लिया है। 

कैबिनेट बैठक में लिया फैसला
पुलवामा हमले के बाद गुरुवार को सुरक्षा मामलों की कैबिनेट बैठक में पाकिस्तान का मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा खत्म करने का फैसला लिया गया। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने इस फैसले की जानकारी दी। जेटली ने बताया कि इस संबंध में जल्द ही केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय नोटिफिकेशन जारी कर देगा। जेटली ने बताया कि बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी शामिल रहे। जेटली ने कहा कि बैठक में मौजूद सभी लोगों ने पुलवामा हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के सभी जवानों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय पाकिस्तान पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय की ओर से दबाव बनाने के लिए जरूरी कदम उठा रहा है। 

क्या होता है मोस्ट फेवर्ड नेशन


मोस्ट फेवर्ड नेशन का मतलब सबसे अधिक तरजीही देश होता है। विश्व व्यापार संगठन और इंटरनेशनल ट्रेड नियमों के आधार पर व्यापार के लिए मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया जाता है। एमएफएन दर्जा प्राप्त देश को इस बात का आश्वासन दिया जाता है कि उसे व्यापार में नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा। भारत ने पाकिस्ताव को 1996 में मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा दिया जाएगा। 2016 में भारत और पाकिस्तान ने बीच करीब 2.89 बिलियन डॉलर का कारोबार था। इसमें बड़ा हिस्सा भारत से पाकिस्तान होने वाले निर्यात का है। हालांकि, अभी तक पाकिस्तान ने भारत को यह दर्जा दिया है। 

पहले भी की जाती रही मांग


जम्मू और कश्मीर के उरी में आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान का मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा हटाने की मांग कई बार उठी थी। लेकिन दोनों देशों के व्यापार में भारत का बड़ा हिस्सा होने के कारण ऐसा फैसला नहीं लिया जा रहा था। अब पुलवामा हमले के बाद भारत ने 23 साल बाद पाकिस्तान का मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा समाप्त करने का फैसला लिया है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन