बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Foreign Trade8 महीने में 4.8% गिरा जेम्‍स-ज्‍वैलरी का एक्‍सपोर्ट, अमेरिका-यूरोप से घटी डिमांड

8 महीने में 4.8% गिरा जेम्‍स-ज्‍वैलरी का एक्‍सपोर्ट, अमेरिका-यूरोप से घटी डिमांड

जेम्‍स एंड ज्‍वैलरी एक्‍सपोर्ट इस साल अप्रैल-नवंबर के दौरान 4.8 फीसदी गिरकर 22.43 अरब डॉलर रहा गया।

1 of

नई दिल्‍ली. जेम्‍स एंड ज्‍वैलरी एक्‍सपोर्ट इस साल अप्रैल-नवंबर के दौरान 4.8 फीसदी गिरकर 22.43 अरब डॉलर रह गया। एक्‍सपोर्ट में आई गिरावट की अहम वजह अमेरिका समेत बड़े मार्केट से डिमांड कम होना है। 

 

जेम्‍स एंड ज्‍वैलरी एक्‍सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी) के आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल अप्रैल-नवंबर के दौरान एक्‍सपोर्ट 23.56 अरब डॉलर हुआ था। देश के कुल एक्‍सपोर्ट में इस सेक्‍टर की हिस्‍सेदारी करीब 14 फीसदी है और इसमें बड़ी संख्‍या में लोगों को रोजगार मिला हुआ है। 

 

क्‍यों घटा एक्‍सपोर्ट? 

जीजेईपीसी के अनुसार, गोल्‍ड ज्‍वैलरी,  गोल्‍ड मेडेलियंस और सिक्‍कों के एक्‍सपोर्ट में निगेटिव ग्रोथ रही। अमेरिका, यूरोप समेत बड़े विदेशी मार्केट से डिमांड कमजोर रही। इंडस्‍ट्री का कहना है कि एक्‍सपोर्ट सेक्‍टर को बूस्‍ट देने के लिए सरकार को मर्चेंडाइज एक्‍सपोर्ट्स फ्राम इंडिया स्‍कीम (एमईआईएस) के तहत इन्‍सें‍टिव देना चाहिए। जीजेईपीसी के एक ऑफिशियल ने नाम न सामने लाने की शर्त पर कहा कि हमने सरकार से एमईआईएस के अंतर्गत सपोर्ट और जीएसटी रिफंड मसले का तत्‍काल समाधान के लिए कहा है। 

 

सरकार ने बढ़ाया है इन्‍सेंटिव 

बीते 5 दिसंबर को सरकार ने लेदर और एग्रीकल्‍चर जैसे सेक्‍टर्स के लिए इन्‍सेंटिव्‍स बढ़ा दिया है। सरकार का मानना है कि इससे जीएसटी के चलते गिरावट से उबरने में मदद मिलेगी। 

 

गोल्‍ड ज्‍वैलरी एक्‍सपोर्ट 3.8% घटा 

आंकड़ों के अनुसार, गोल्‍ड ज्‍वैलरी एक्‍सपोर्ट अप्रैल-नवंबर 2017-18 के दौरान 3.8 फीसदी गिरकर 6 अरब डॉलर रह गया। इसी तरह, गोल्‍ड मेडेलियन्‍स और सिक्‍कों का एक्‍सपोर्ट करीब 50 फीसदी घटा है। हालांकि, अप्रैल-नवंबर 2017  के दौरान चांदी ज्‍वैलरी का एक्‍सपोर्ट 18.5 फीसदी बढ़कर करीब 3 अरब डॉलर हो गया। वहीं, कट और पॉलिश्‍ड डायमंड का एक्‍सपोर्ट इस अवधि में 1.3 फीसदी बढ़ा है। 

 

इन देशों में होता है ज्‍यादा एक्‍सपोर्ट 

भारत जिन देशों को जेम्‍स एंड ज्‍वैलरी का एक्‍सपोर्ट करता है उनमें अमेरिका, यूरोप, जापान और चीन शामिल है। देश के कुल जेम्‍स एंड ज्‍वैलरी एक्‍सपोर्ट में अमेरिका की हिस्‍सेदारी करीब 25 फीसदी है। दूसरी ओर, अप्रैल-नवंबर 2017 के दौरान रफ डायमंड का इम्‍पोर्ट 5.34 फीसदी बढ़कर करीब 12 अरब डॉलर हो गया। गोल्‍ड बार का भी इम्‍पोर्ट 5 फीसदी बढ़कर इस दौरान 3.24 अरब डॉलर का हुआ। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट