बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Foreign TradeINX मीडि‍या केस: ED ने RBI के पूर्व गवर्नर सुब्‍बाराव को तलब कि‍या

INX मीडि‍या केस: ED ने RBI के पूर्व गवर्नर सुब्‍बाराव को तलब कि‍या

ईडी ने रि‍जर्व बैंक के पूर्व गवर्नर डी सुब्‍बाराव को 14 से 15 अप्रैल के बीच पेश होने को कहा है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली. प्रवर्तन नि‍देशालय (ईडी) ने रि‍जर्व बैंक के पूर्व गवर्नर डी सुब्‍बाराव को 14 से 15 अप्रैल के बीच पेश होने को कहा है। उन्‍हें वर्ष 2008 में INX मीडि‍या में नि‍वेश से जुड़ी कुछ जानकारी लेने के लि‍ए बुलाया गया है। 

 

इस नि‍वेश प्रस्‍ताव को वि‍त्‍त मंत्रालय से मि‍ली मंजूरी में कथि‍त तौर पर हुई धांधली की जांच सीबीआई और ईडी कर रहे हैं। सुब्‍बाराव वर्ष 2008 में आरबीआई के गवर्नर बनने से पहले फाइनेंस सेक्रेटरी थे। ईडी ने इसी नाते उन्‍हें जांच में शामि‍ल होने को कहा है। 


इकोनॉमि‍क्‍स टाइम्‍स की रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, ईडी ने हाल ही में कुछ नौकरशाहों से पूछताछ की है, जो उस वक्‍त फॉरेन इनवेस्‍टमेंट प्रमोशन बोर्ड (FIPB) के सदस्‍य थे, जब यह प्रस्‍ताव पास हुआ। वैसे इस बोर्ड को अब बंद कर दि‍या गया है। एजेंसी इस आरोप की जांच कर रही है कि तत्‍कालीन वि‍त्‍तमंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ती चि‍दंबरम ने बोर्ड के फैसले को प्रभावित कि‍या था। हालांकि उन्‍होंने इससे इनकार कि‍या है। 


अहम है सुब्‍बाराव का बयान 
सीबीआई ने पि‍छले साल ही सुब्‍बाराव से पूछताछ की थी। एजेंसी में मौजूद शीर्ष सूत्रों ने बताया कि सुब्‍बाराव का बयान इस मामले की पड़ताल में काफी अहम है। उनके बयान के आधार पर एजेंसी उन्‍हें गवाह बना सकती है। FIPB के पूर्व सदस्‍यों का कहना है कि आईएनएक्‍स मीडि‍या के प्रस्‍ताव पर उन्‍हें गुमराह कि‍या गया। उन्‍होंने एजेंसी को बताया कि जब उन्‍होंने प्रस्‍ताव को मंजूर कि‍या तो उनके पास सभी तथ्‍य नहीं थे। ईडी ने हाल ही में कुछ जूनि‍यर अधिकारि‍यों से भी पूछताछ की जो आईएनएक्‍स मीडि‍या के प्रस्‍ताव को तैयार करने में शामि‍ल थे। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट