Home »Economy »Banking» Urjit Patel Said Farm Loan Waiver Undermines Honest Credit Culture

कर्ज माफी से क्रेडिट कल्चर को नुकसान होता है, ये सही नहीं: RBI गवर्नर

नई दिल्ली. RBI गवर्नर उर्जित पटेल ने फार्म लोन माफ किए जाने पर नाखुशी जाहिर की है। पटेल ने गुरुवार को कहा कि इस तरह के कदमों से क्रेडिट कल्चर को नुकसान होता है। उन्होंने ये भी कहा कि इससे ईमानदार लोगों का मनोबल गिरता है और क्रेडिट सिस्टम भी अफेक्टेड होता है। पटेल ने ये बातें मोनेटरी पॉलिसी रिव्यू के बाद हुई प्रेस कांफ्रेंस में कहीं। और क्या कहा पटेल ने...
 
 
 - पटेल ने कहा, ‘मुझे लगता है कि इससे (लोन वेबर स्कीम्स) ईमानदार क्रेडिट कल्चर कमजोर होता है। इससे क्रेडिट डिसिप्लिन पर भी असर पड़ता है। फ्यूचर में कर्ज लेने वालों द्वारा इसके पेमेंट पर भी असर पड़ता है।’
- उन्होंने कहा कि कर्ज माफी से टैक्सपेयर्स का पैसा भी कर्ज लेने वालों के पास चला जाता है। 
 
कर्ज माफी से ईमानदार लोगों के मनोबल पर पड़ता है असर
- उत्तर प्रदेश सहित देश के कई राज्‍यों में किसानों की कर्ज माफी का नाम लि‍ए बिना गवर्नर उर्जित पटेल ने कहा कि इससे ईमानदार कर्जदाताओं के मनोबल पर असर पड़ता है।
- उन्होंने कहा कि टैक्सपेयर्स के पैसे को इस काम में खर्च करना सही नहीं है। 
 
यूपी सरकार ने किए थे किसानों के कर्ज माफ
- योगी सरकार ने मंगलवार को पहली कैबिनेट मीटिंग में 2 करोड़ 15 लाख किसानों के एक लाख रुपए तक कर्ज माफ कर दिए थे। 
- योगी सरकार ने कहा था- यूपी में करीब 2 करोड़ 30 लाख किसान हैं। लघु और सीमांत किसानों के 1 लाख तक के फसल पर लिए गए कर्ज माफ किए जाएंगे। इससे 2.15 करोड़ किसानों को राहत मिलेगी। कुल 36,359 करोड़ का कर्ज माफ किया गया है। 

अगर कर्ज1लाख20हजार कर्ज है तो?
- यूपी के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने कहा था- अगर किसी किसान पर एक लाख बीस हजार रुपए कर्ज है तो इसमें से फसल पर लिया गया एक लाख तक का कर्ज माफ होगा। यानी उसे 20 हजार ही कर्ज के तौर पर चुकाना होंगे।
- लेकिन, ट्रैक्टर या दूसरे एग्रीकल्चर एप्रेटस पर लिया गया कर्ज माफ नहीं किया जाएगा।


Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY