Advertisement
Home » इकोनॉमी » बैंकिंगThese companies provide you loan for day to day need, Apply now

बच्चों की फीस भरनी हो चाहे बिल, ये कंपनियां देती हैं हर जरूरत के लिए लोन

सैलरीड क्‍लास को ध्‍यान में रखकर शुरू की गई ये कंपनियां सिक्‍योरिटी के मामले में तो बैंकों की तरह हैं, लेकिन हर छोटी-बड़ी जरूरत के लिए आपको लोन देने के मामले में इनसे आगे।

1 of
नई दिल्‍ली। आपके अपने बच्‍चों के स्‍कूल की फीस भरनी है, लेकिन आपके पास उतना पैसा नहीं है। क्रेडिट कार्ड का बिल भरने की आखिरी तारीख नजदीक है, लेकिन जेब खाली है। ऐसे में आप इन फाइनेंशियल टेक कंपनियों की मदद ले सकते हैं। ये कंपनियां आपकी हर छोटी-बड़ी जरूरत के लिए लोन उपलब्‍ध कराती हैं। इनसे आपको 5 हजार रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक लोन मिल जाता है। कई कंपनियां आपको ईएमआई फ्री लोन भी देती हैं। 
 
सैलरीड क्‍लास को ध्‍यान में रखकर शुरू की गई ये कंपनियां सिक्‍योरिटी के मामले में तो बैंकों की तरह हैं, लेकिन हर छोटी-बड़ी जरूरत के लिए आपको लोन देने के मामले में इनसे आगे। इसके लिए आपको कंपनी में जाने की जरूरत नहीं पड़ती और इन फिनटेक कंपनियों के एजेंट ही आप से डॉक्‍युमेंट्स लेने और अन्‍य प्रोसेस पूरी करने के लिए आपकी सुविधानुसार आते हैं।
 
आगे जानिए – इन फाइनेंशियल कंपनियों के बारे में। जानिए बिना ईएमआई के लोन समेत इन कंपनियों से मिलने वाले अन्‍य लोन के बारे में। 

Advertisement

लोन लेने की क्‍या है प्रोसेस
 
इन फिनटेक कंपनियों (जिनके बारे में आगे बताएंगे) से लोन लेने के लिए आपको पहले इनकी साइट पर जाकर एलिजिब्लिटी चेक करनी होगी।
 
सबसे पहले आपको इन कंपनियों की साइट पर जाकर लोन टाइप सेलेक्‍ट करना पड़ता है। उसके बाद आपको लोन दिया जा सकता है कि नहीं, इसके लिए आपको कुछ डिटेल्‍स एंटर करनी होती है और मिनटों में आपको पता चल जाता है।
 
कंपनी की तरफ से ग्रीन सिग्‍नल मिलने के बाद आपको साइट पर रजिस्‍टर करना होता है और डॉक्‍युमेंट कलेक्‍शन के लिए टाइम तय करना होता है। इसके बाद कंपनी का एजेंट आपसे डॉक्‍युमेंट्स कलेक्‍ट करेगा और आपके खाते में लोन भेज दिया जाएगा।
 
आगे जानिए – उन कंपनियों के बारे में, जो सैलरीड पर्संंस को लोन देती हैं। 
लोनटैप : हर जरूरत के लिए यहां है मिलेगा पैसा
 
लोनटैप सैलरीड पॉप्‍युलेशन को अपनी सर्विस देती है। इस कंपनी के पास आपकी हर जरूरत के लिए लोन की सुविधा मौजूद है। यहां से आप ईएमआई फ्री और पसर्नल लोन ले सकते हैं।
 
इसके अलावा क्रेडिट कार्ड टेकओवर, एडवांस सैलरी और रेंटल डिपोजिट्स समेत कई तरह के लोन भी प्राप्‍त कर सकते हैं।
 
ईएमआई फ्री लोन के तहत आप हर महीने ईएमआई भरने की बजाय सिर्फ तय ब्‍याज कंपनी को देते हैं। लोन की पूरी रकम आपको एकमुश्‍त भरनी होती है। जिसके लिए आपको कुछ दिनों से 2 साल तक का समय मिलता है।
 
आगे जानिए – सैलरी पर भी मिलेगा लोन 
सैलरी पर भी मिलेगा लोन
 
लोनटैप आपकी मौजूदा सैलरी के आधार पर भी आपको लोन देती है।
एडवांस सैलरी के नाम से दिए जाने इस लोन के तहत अगर आपकी सैलरी 25000 रुपए प्रति महीना है, तो आपको कम से कम 10 हजार रुपए तक का लोन मिल सकता है।
 
महज दो से तीन दिनों के भीतर डॉक्‍युमेंट वैरीफिकेशन के बाद यह आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाता है। इसके बाद सैलरी होने पर ही आपको इसे लौटाना होता है।
 
क्रेडिट कार्ड टेकओवर लोन भी आप यहां से ले सकते हैं। इसके तहत आप क्रेडिट कार्ड पर चल रही ईएमआई को एकमुश्‍त लौटाने के लिए लोन ले सकते हैं। फायदा ये है कि आपको बैंक से कम ब्‍याज इन कंपनियों को भरना पड़ता है, जिससे आपके पैसे बचते हैं।
 
आगे जानिए – इस कंपनी के प्‍लैटफॉर्म पर आप खुद करते हैं डील 
फेयरसेंट : यहां आप खुद करते हैं डील
 
फेयरसेंट एक ऐसा प्‍लैटफॉर्म है, जहां लोन लेने वाले ही नहीं, बल्कि देने वाले भी शामिल होते हैं। ऐसे में यहां आप कितना लोन लेना चाहते हैं और इसके लिए आप कितना ब्‍याज भरेंगे, ये सब तय करने का आपके पास मौका होता है।
 
फेयरसेंट पर आप लोन देने वाले से सीधे संपर्क करते हैं। ऐसे में आपके पास लोन अमाउंट और ब्‍याज दर को लेकर मोलभाव करने का मौका रहता है।
 
लोनटैप की तरह यहां भी लोन देने वाले के साथ आपकी बात बन जाने के बाद कंपनी ही डॉक्‍युमेंट वैरीफिकेशन करवाएगी और लोन आपके बैंक अकाउंट में पहुंच जाएगा।
 
आगे जानिए -  एक ही प्‍लैटफॉर्म पर मिलेगी सभी बैंकिंग सुविधा 
रूबिक : बैंकिंग ट्रांजैक्‍शन में करेंगे आपकी मदद
 
रूबिक एक ऐसा प्‍लैटफॉर्म है, जो खुद तो लोन नहीं देता, लेकिन आपकी लोन की जरूरत पूरा करने के लिए प्‍लैटफॉर्म मुहैया कराता है।
रूबिक ने एचडीएफसी, इंडसइंड समेत कई बड़े बैंक के साथ टाइअप किया है।
 
आपको क्रेडिट कार्ड चाहिए, कार या होम लोन चाहिए या फिर किसी भी तरह का लोन लेना चाहते हैं, तो यह कंपनी इसमें मदद करेगी।
 
कंपनी के बारे में खास यह है कि जब तक आपकी जरूरत पूरी नहीं हो जाती, तब तक यह आप और बैंक के संपर्क में रहेगी। इस प्‍लैटफॉर्म पर आपके लिए हजारों ऑप्‍शंस में से चुनने का मौका भी है।
 
आगे जानिए – बिजनेस शुरू करने के लिए ये कंपनी देती है लोन 
लेंडिंगकार्ट : ये कंपनी देती है बिजनेस लोन
 
अगर आप नया बिजनेस शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं या फिर अपने मौजूदा बिजनेस को बढ़ाने के लिए लोन लेना चाहते हैं, तो लेंडिंगकार्ट सबसे बेहतर ऑप्‍शन हो सकता है।
 
यहां आप सिर्फ एक मिसकॉल देकर कंपनी के एजेंट से बात कर सकते हैं और वह आपको पूरी जानकारी देगा।
 
आप चाहें तो ऑनलाइन लोन के लिए अप्‍लाई भी कर सकते हैं। बैंक से भी फास्‍ट और बहुत कम समय में आपको यहां से लोन मिल जाता है।
 
आगे जानिए - लोन लेते वक्‍त इन चीजों का रखें ध्‍यान
लोन लेते वक्‍त इन चीजों का रखें ध्‍यान
 
फिनटेक कंपनियों से लोन लेने का फायदा यह है कि यहां आपको बहुत ही कम समय में लोन मिल जाता है। साथ ही यहां 5000 से लेकर 5 लाख तक लोन मिल सकता है।
 
इन कंपनियों से लोन लेने से पहले ब्‍याज दरों की जरूर तुलना कर लें। हमने ऊपर कुछ ही कंपनियों के बारे में बताया है, लेकिन रुपीलेंड, बैंकबजार समेत ऐसे और भी कई प्‍लैटफॉर्म हैं।
 
इसलिए लोन लेने से पहले इंटरेस्‍ट रेट और इन कंपनियों की टर्म्‍स एंड कंडीशन जरूर पढ़ लें। इससे आपको तुलना करने में आसानी होगी और साथ ही आप लोन पर ज्‍यादा पैसे भी बचा सकेंगे। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement