विज्ञापन
Home » Economy » BankingSBI launches door step banking service for special people

बैंकिंग / अब बैंक की लाइन से मिलेगी मुक्ति, घर बैठे हो जाएंगे बैंक के सारे काम, SBI ने लॉन्च की नई सेवा

इसके लिए ग्राहक को एसबीआई की होम ब्रांच में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा

SBI launches door step banking service for special people
  • नॉन पर्सनल, ज्वाइंट तथा छोटे बच्चों के खाते पर यह सुविधा नहीं मिलेगी।

नई दिल्ली.

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए नई सुविधा शुरू की है। अब सीनियर सिटीजंस, दिव्यांगों और अन्य स्पेशल लोगों को बैंक नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि बैंक खुद उनके घर आएगा। एसबीआई की डोर-स्टेप बैंकिंग सुविधा के तहत ये लोग घर बैठे ही रुपए के लेन-देन समेत बैंक के तमाम काम कर सकेंगे।

 

 

विशेष लोगों के लिए शुरू की सर्विस

एसबीआई ने सीनियर सीटिजन, दिव्यांग तथा अन्य स्पेशल लोगों के लिए डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस शुरू की है। यह सर्विस उन खातों पर ही मिलेगी जो केवाईसी के तहत अपडेट हैं और जिन ग्राहकों के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर है। इसके अलावा इन ग्राहकों का बैंक की ब्रांच के 5 किलोमीटर के दायरे में आना जरूरी है। साथ ही उनका बैंक में निजी खाता भी होना चाहिए। यानी नॉन पर्सनल, ज्वाइंट तथा छोटे बच्चों के खाते पर यह सुविधा नहीं मिलेगी।

 

मिलेंगी ये सुविधाएं

डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस के जरिए एसबीआई अपने ग्राहकों को कैश जमा करने, कैश की डिलीवरी, चेक लेने, चेकबुक देने, ड्राफ्ट देने, डाक्युमेंट्स लेने और आयकर से संबंधित दस्तावेज लेने जैसी सुविधाएं दे रहा है।

 

देना होगा शुल्क

बैंक ने डोर-स्टेप सर्विस के लिए मामूली चार्ज लगाया है। डोर स्टेप सर्विस के लिए पात्र ग्राहकों को एक निश्चित शुल्क देना होगा। इसके लिए पैसे के प्रत्येक लेनदेन पर ग्राहक को 100 रुपए की फीस अदा करनी होगी। अन्य सुविधाओं के लिए 60 रुपए प्रति सर्विस चार्ज देना होगा। डोर स्टेप सर्विस लेने के लिए ग्राहक को एसबीआई की होम ब्रांच में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। दिव्यांग ग्राहकों को मेडिकल सर्टिफिकेट जमा करना होगा। डोर स्टेप सर्विस के बारे में अधिक जानकारी एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट www.sbi.co.in से हासिल कर सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन