Home »Economy »Banking» RBI Minutes Suggest Next Move Will Be A Hike Says Nomura

आने वाले समय में पॉलि‍सी दरों में बढ़ोतरी कर सकता है रि‍जर्व बैंक : नोमूरा

आने वाले समय में पॉलि‍सी दरों में बढ़ोतरी कर सकता है रि‍जर्व बैंक : नोमूरा
नई दि‍ल्‍ली। आने वाले समय में रि‍जर्व बैंक पॉलि‍सी दरों में बढ़ोतरी कर सकता है। इसी माह की 6 तारीख को हुई बैठक में जि‍न प्‍वाइंट्स पर चर्चा हुई उनसे यह संकेत मि‍ल रहा है। एक रि‍पोर्ट में यह दावा कि‍या गया है। फाइनेंशि‍यल सर्वि‍स देने वाली जापान की कंपनी नोमूरा के मुताबि‍क, उस बैठक में मौजूद सभी सदस्‍यों ने कोर इनफ्लेशन के बने रहने पर चिंता जताई और माना कि‍ नोटबंदी का असर खत्‍म हो जाएगा।  
 
 
50 बेसि‍क प्‍वाइंट्स की बढ़त की उम्‍मीद
 
मॉनि‍टरी पॉलि‍सी कमेटी की बैठक के मि‍नट्स हाल ही में सार्वजनि‍क कि‍ए गए हैं। इनसे कुल मि‍लाकर यह बात नि‍कलती है कि‍ कमेटी में अलग अलग मत उभर रहे हैं। छह में से दो सदस्‍यों का मत, दरें बढ़ाने को लेकर अलग था। नोमूरा की रि‍सर्च रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, हम इनफ्लेशन के जोखि‍म को लेकर ज्‍यादातर सदस्‍यों द्वारा जताई गई चिंता से सहमत हैं और उम्‍मीद करते हैं कि‍ 2018 में रेपो रेट में 50 बेसि‍क प्‍वाइंट्स की बढ़त की उम्‍मीद कर रहे हैं।
 
बढ़ेगा इनफ्लेशन
 
आरबीआई के गवर्नर उर्जि‍त पटेल की अध्‍यक्षता में छह सदस्‍यों वाली मॉनि‍टरी पॉलि‍सी कमेटी की बैठक हुई थी। इसके बाद बैंक ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करने की घोषणा की थी। नोमूरा का मानना है कि‍ दूसरे क्‍वार्टर तक इनफ्लेशन 4 फीसदी के लेवल रेट पर रहेगा मगर 2017 की चौथी ति‍माही में यह तेजी से बढ़ता हुआ 5.5 से 6 फीसदी तक पहुंच सकता है।
 
वर्ष 2018 की पहली छमाही में आउटपुट गैप के कम होने, ग्रामीण इलाकों में मजदूरी बढ़ने व अन्‍य फैक्‍टर्स के चलते यह और बढ़ जाएगा। नोमूरा के मुताबि‍क, कुल मि‍लाकर हम एमपीसी सदस्‍यों के इस मत से सहमत हैं कि‍ नोटबंदी का असर धीरे धीरे कम होने से इनफ्लेशन भी कम होगा।

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY