Home »Economy »Banking» Modi Launches 75 Cashless Townships Across 12 States

पीएम मोदी ने की 75 लेस-कैश टाउनशिप की घोषणा, लिस्‍ट में 56 गुजरात से

पीएम मोदी ने की 75 लेस-कैश टाउनशिप की घोषणा, लिस्‍ट में 56 गुजरात से
नागपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 75 कैशलेस/लेस-कैश टाउनशिप की घोषणा की। 12 राज्‍यों में फैली इन टाउनशिप में से 56 पीएम मोदी के गृह राज्‍य गुजरात से ही हैं। इन 75 टाउनशिप में हर दिन 1.5 लाख कैशलेस ट्रांजैक्‍शन होते हैं। सालाना यह आंकड़ा 5.5 करोड़ का आंकड़ा पार करता है।
 
ओएनजीसी और सेल की टाउनशिप भी शामिल
कैशलेस टाउनशिप की सूची में ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉर्प (ओएनजीसी), एनटीपीसी, सेल और भेल जैसी कंपनियों की टाउनशिप भी शामिल हैं। इसके अलावा कोऑपरेटिव फर्म्‍स इफको और केआरआईबीएचसीओ की टाउनशिप भी इस सूची में हैं। प्राइवेट फर्म्‍स रिलायंस इंडस्‍ट्रीज, अडानी एस्‍सार और वेल्‍सपन की टाउनशिप भी इस लिस्‍ट में शामिल हुई हैं। इसके अलावा बीएसएफ और सीआरपीएफ की भी कई टाउनशिप को इसमें शामिल हुए हैं।
 
एस्‍सार की दो टाउनशिप लिस्‍ट में
एस्‍सार ने एक बयान जारी कर बताया कि गुजरात के हजीरा (सूरत के करीब) और वाडिनार (जामनगर) स्थित उनकी टाउनशिप भी लेस-कैस टाउनशिप की लिस्‍ट में शामिल हुई हैं।  लेस-कैश टाउनशिप की पहल नीति आयोग ने की थी। इन टाउनशिप को थर्ड पार्टी की तरफ से रिव्‍यू किए जाने के बाद चुना गया है। यह रिव्‍यू प्राइस वॉटरहाउस कूपर्स (पीडब्‍लूसी) ने किया था।
 
ये है लेस-कैश टाउनशिप चुनने का मापदंड
लेस-कैश टाउनशिप की सूची में आने के लिए इन टाउनशिप में डिजिटल पेमेंट करने के लिए बेहतर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर हो। यहां रह रहे परिवारों को इसके लिए ट्रेनिंग भी दी गई हो। इसके अलावा रिव्‍यू पीरिएड के दौरान टाउनशिप में होने वाले 80 फीसदी ट्रांजैक्‍शन डिजिटल मोड से होने जरूरी हैं।  

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY